तनुश्री के #MeToo मूमेंट में फंस गए बड़े-बड़े

हॉलीवुड की तकनीक को भारत आने में कुछ बरस तो लग ही जाते हैं। तकनीक ही नहीं, सामाजिक अभियान भी देरी से ही पहुंचते हैं। मी-टू कैम्पेन को ही लो, तनुश्री दत्ता ने दस साल पुराने केस को नए सिरे से सामने रखा तो नाना पाटेकर समेत कई बड़े-बड़ों के दफन कर दिए गए राज खुल गए। विकास बहल, आलोक नाथ, एआईबी के चक्रबर्ती से होता हुआ यह अभियान अब पत्रकारिता जैसे पेशे में भी बड़े-बड़े संपादकों के खिलाफ बड़े खुलासे कर रहा है।
हॉलीवुड के बाद अब महिला उत्पीडऩ के आरोपों से घिरा बॉलीवुड
कंगना, सपना पब्बी समेत फिल्मी सितारों ने खड़ा किया निर्देशकों को कठघरे में
लेखक मनीष द्विवेदी मंगल भारत राष्ट्रीय समाचार पत्रिका.


नई दिल्ली (डीएनएन)। टीवी इंटरव्यू में आरोप लगाकर सनसनी फैलाने वाली तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के खिलाफ मुंबई पुलिस में शिकायत कर दी है। तनुश्री ने ओशीवारा पुलिस स्टेशन में अपनी शिकायत में 10 साल पहली हुई उस घटना के बारे में विस्तार से बताया है। नाना पाटेकर के अलावा तनुश्री ने कोरियोग्राफर गणेश आचार्य, प्रोड्यूसर सामी सिद्दीकी, एमएनएस कार्यकर्ता और डायरेक्टर राकेश सारंग के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कराई है। तनुश्री ने मुंबई पुलिस के पास दर्ज अपनी शिकायत में नाना पाटेकर समेत गणेश, सामी सिद्दीकी और राकेश सारंग के खिलाफ आईपीसी की धारा 354, 354 और 509 के तहत एफआईआर दर्ज करने की अपील की है। पुलिस के मुताबिक ये केस लगभग 10 साल पुराना है। ऐसे में तुरंत इस पर एफआईआर दर्ज नहीं की जा सकती है। इसके अलावा फिलहाल पुलिस को कोई सबूत नहीं मिले हैं।
अपनी कंप्लेंट में तनुश्री लिखती हैं- 2008 में आई फिल्म हॉर्न ओके प्लीज के लिए मुझे गोरेगांव स्थित फिल्मिस्तान में एक आइटम नंबर शूट करना था। ये मेरा सोलो आइटम नंबर था। इसमें नाना पाटेकर की केवल एक लाइन थीं। मैंने मेकर्स से कह दिया था कि मैं गाने में कोई भी अश्लील स्टेप्स नहीं करूंगी। 26 मार्च 2008 जब शूटिंग चल रही थी तो नाना का बर्ताव मेरे प्रति काफी खराब था। तनुश्री ने शिकायत में बताया, ‘एक गाने की शूटिंग के दौरान नाना पाटेकर का व्यवहार अनुचित था। उन्होंने शूट के चौथे दिन कुछ स्टेप सिखाने के बहाने मुझे बाहों में भर लिया। जब उन्होंने गैर-जरूरी तरीके से छूना शुरू किया तो मैं असहज हो गई। तब लगा कि नाना मेरे साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं। मैंने कोरियोग्राफर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर से शिकायत की। उम्मीद थी कि वे कोई समाधान निकालेंगे और सबकुछ ठीक हो जाएगा। लेकिन मुझे आश्चर्य हुआ जब कोरियोग्राफर आचार्य ने कुछ नए इंटीमेट स्टेप गाने में शामिल कर दिए। शूटिंग के वक्त नाना ने फिर मुझे गलत तरीके से छुआ। विरोध करने पर मुझ पर दबाव डाला गया और निर्माता ने बदनाम करने की धमकी दी। यह सब नाना के इशारे पर हो रहा था। यह सोलो सॉन्ग था और मैंने पहले ही इसमें कोई भी असहज स्टेप करने से इनकार कर दिया था। मैंने इस बारे में अपने माता-पिता और मैनेजर से बात की, लेकिन प्रोड्यूसर ने कुछ भी गलत होने से इनकार कर दिया। ऐसे में मेरे पास स्टूडियो छोडऩे के अलावा कोई चारा नहीं था। रास्ते में मेरी कार पर हमला हुआ, लेकिन पुलिस की मदद से भागने में कामयाब रही।’
तनुश्री ने आगे कहा, ‘इसके बाद मैंने पुलिस स्टेशन जाकर शिकायत की और बयान दर्ज कराए, लेकिन बाद में इन्हें हटा दिया गया। इस घटना से मुझे काफी सदमा लगा। मानसिक स्थिति ठीक नहीं होने से काम प्रभावित हुआ और करोड़ों का नुकसान झेलना पड़ा।’ तनुश्री अपनी कंप्लेंट में लिखती हैं- नाना का काम सेट पर खत्म हो गया था लेकिन, वह तब भी सेट पर ही थे। नाना पाटेकर ने गलत तरीके से मेरा हाथ पकड़ लिया था। वह डांस सिखाने के बहाने से मुझे अपनी तरफ खींच रहे थे। इससे मैं काफी असहज महसूस कर रही थीं। मुझे लगा कि मेरी गरिमा को ठेस पहुंच रही है। नाना पाटेकर ने जूनियर आर्टिस्ट और कोरियोग्राफर से दूर हटने के लिए कहा। नाना का ये बर्ताव मुझे ठीक नहीं लगा। मैं काफी असहज महसूस कर रही थीं। वहीं, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के मुताबिक उनके हिस्से की शूटिंग पहले दिन (23 मार्च) अलग से होनी थी। तनुश्री कहती हैं कि मैंने इसके बारे में मैंने उसी दिन प्रोड्यूसर, कोरियोग्राफर और डायरेक्टर से भी शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने मुझे दिलासा दिया कि वह इस पर एक्शन लेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि सब ठीक हो जाएगा लेकिन, एक घंटे बाद मुझे कोरियोग्राफर गणेश आचार्य ने बताया कि गाने में कुछ नए स्टेप्स जोड़े गए हैं। तनुश्री के मुताबिक ये इंटीमेट स्टेप्स थे जिसमें नाना पाटेकर मुझे गलत ढंग से छू रहे थे। जब मैंने मना किया तो डायरेक्टर और प्रोड्यूसर ने मुझ पर प्रेशर डालना शुरू कर दिया।
नाना ने कहा- सभी आरोप झूठे
नाना पाटेकर ने तनुश्री के आरोपों को खारिज किया। उनकी ओर से एक्ट्रेस को कानूनी नोटिस भेजा जा चुका है, जिसमें नाना ने तनुश्री से माफी मांगने को कहा है। शनिवार को फिल्म हाउसफुल-4 की शूटिंग के लिए जोधपुर पहुंचे नाना ने कहा कि 10 साल पहले बोल चुका हूं, अब जो झूठ है वो झूठ है।
कंगना ने लगाए विकास बहस पर आरोप
अभिनेत्री कंगना रनौत ने आरोप लगाया कि ‘क्वीन’ फिल्म के निर्देशक विकास बहल ने उन्हें कई मौकों पर असहज महसूस कराया था। अभिनेत्री का यह बयान प्रोडक्शन हाउस ‘फैंटम फिल्म्स’ की एक महिला कर्मचारी द्वारा फिल्म निर्देशक पर छेड़छाड़ का आरोप फिर से लगाने के बाद आया है। ‘फैंटम फिल्म्स’ की एक महिला कर्मचारी ने पिछले साल आरोप लगाया था कि निर्देशक विकास बहल ने उसके साथ गोवा की यात्रा के दौरान अनुचित तरीके से व्यवहार किया। बहल पहले फैंटम फिल्म्स में अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी और मधु मंतेना के साथ साझेदार थे। एक आलेख में महिला ने अपने आरोपों को दोहराते हुए उस घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी साझा की थी। कंगना ने एक बयान में कहा, ‘हम जब 2014 में ‘क्वीन’ फिल्म की शूटिंग कर रहे थे उस वक्त शादीशुदा होने के बावजूद भी बहल मेरे सामने यह शेखी बघारते थे कि वह रोज-रोज एक नई लडक़ी के साथ यौन संबंध बनाते हैं। हम जब कभी भी मिलते थे वह मेरी गर्दन पर अपना चेहरा रखकर मुझे कसकर पकड़ते थे और मेरे बालों को सूंघते थे। मुझे उन्हें हटाने में काफी जोर लगाना पड़ता था।’
किसानों की विधवाओं ने तनुश्री के खिलाफ किया प्रदर्शन, तस्वीरें जलाई
बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता द्वारा अभिनेता नाना पाटेकर पर साल 2008 में एक फिल्म के सेट पर अभद्र व्यवहार किए जाने के आरोप के खिलाफ महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में किसानों की विधवाओं ने प्रदर्शन किया। दूसरी तरफ तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के यवतमाल जिले के पंढारवाड़ा में किसानों की विधवाओं ने शनिवार को तनुश्री दत्ता के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने तनुश्री दत्ता की तस्वीरों को जला दिया। एक प्रदर्शनकारी महिला ने कहा कि ‘नाना पाटेकर ने हमें एक भाई के रूप में मदद की है। उसके खिलाफ ऐसे आधारहीन आरोप अस्वीकार्य हैं।’
ट्विंकल, प्रियंका और परिणिति ने भी किया तनुश्री दत्ता का सपोर्ट
तनुश्री को पूर्व अभिनेत्री और अब फुल टाइम लेखिका बन चुकी ट्विंकल खन्ना का समर्थन मिल गया है। ट्विंकल ने कहा कि वो तनुश्री का इस मामले में सम्मान करती हैं कि उन्होंने इस बात को सबके सामने खुलकर कहा। ट्विंकल ने कहा कि वह यहां फिल्म इंडस्ट्री की ओर से नहीं आई है तो इसलिए वह किसी का पक्ष नहीं ले सकतीं। लेकिन इस बारे में बात करना अपने आप में एक हिम्मत का काम है और मैं उनकी हिम्मत की दाद देती हूं। ट्विंकल के अनुसार जो तनुश्री ने किया वह वाकई एक साहसिक काम है और इससे आगे आने वाले लोगों के लिए भी रास्ते खुल जाते हैं। फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने कहा है कि काम करने की जगह सबसे सुरक्षित जगह होती है जहां इंसान खुद को पूरी तरह से सहज महसूस करता है। अगर ऐसी जगह पर एक महिला के साथ ऐसा होता है तो वाकई बहुत दुख की बात है। इसके अलावा ट्विंकल ने एक महिला पत्रकार के ट्वीट्स को शेयर करते हुए भी तनुश्री को सपोर्ट दिया है। यह महिला पत्रकार इस घटना के वक़्त हॉर्न ओके प्लीज़ के सेट पर मौजूद थीं। महिला पत्रकार जेनिस ने कहा कि कई घटनाएं ऐसी होती हैं जो कई दशक बाद भी दिमाग में जिंदा रहती है। तनुश्री दत्ता के साथ जो भी हुआ, वह भी ऐसी ही एक घटना है। महिला अधिकारों के लिए मुखर रहने वाली प्रियंका चोपड़ा ने फऱहान अख्तर के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा है कि ऐसी घटनाओं की पीडि़तों का विश्वास करना जरूरी है। फरहान ने भी इसी महिला पत्रकार के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा-ट्वीट्स की यह कतार पूरी कहानी कहती है। प्रियंका की चचेरी बहन परिणिति चोपड़ा ने भी तनुश्री के मुद्दे का सपोर्ट किया है।
तनुश्री-कंगना के बाद इस प्रोड्यूसर ने लगाया ‘संस्कारी’ आलोक नाथ पर रेप का आरोप
यौन शोषण के आरोपों की चपेट में हिंदी सिनेमाजगत के ‘संस्कारी’ अभिनेता आलोक नाथ भी आ गए हैं। उनके साथ काम कर चुकी प्रोड्यूसर ने फेसबुक पर एक पोस्ट करके लगाए हैं। 80 से 90 के दशक में टेलीविजन की जानी-मानी प्रोड्यूसर और लेखिका विंटा नंदा ने उन पर आरोप लगाया है। विंटा नंदा ने सोशल मीडिया पर लंबा सा पोस्ट लिखा और अपनी आपबीती लोगों को बताई।
विंटा नंदा ने फेसबुक पर खुलेआम लिखा – ‘मुझे पार्टी में बुलाया गया था। उनकी पत्नी और मेरी बेस्ट फ्रेंड उस वक्त शहर से बाहर थे। यह हमेशा की तरह आम पार्टी थी जिसमें मेरे कुछ दोस्त जो कि थियेटर से भी जुड़े हुए है वह भी आते थे, इसलिए मैंने पार्टी में जाने से एतराज नहीं किया। पार्टी के दौरान मेरी ड्रिंक्स में कुछ मिलाया गया जिसके बाद मुझे अजीब-सा लगने लगा। रात के करीब 2 बजे मैं उनके घर से निकली। मुझे किसी ने घर छोडऩे को नहीं कहा। मैं इतने तो होश में थी कि मुझे लगा कि उनके घर पर ठहरना सही नहीं है। विंटा ने आगे लिखा – मैं घर से निकली और अपने घर की तरफ चल पड़ी। तभी यह कार लेकर मेरे बगल से निकला और बोला कि मैं तुम्हें छोड़ दूंगा। मैं यकीन करती थी इसलिए बैठ गई। उसके बाद ठीक से क्या हुआ याद नहीं मुझे। बस इतना याद है मेरे मुंह में किसी ने जबरदस्ती शराब डाली। जब दूसरे दिन दोपहर में उठी तो दर्द महसूस हुआ। तब मुझे पता चला कि मेरा बलात्कार हुआ है। उस वक्त साल 1994 के मशहूर शो ‘तारा’ के लिए काम कर रही थी। खुद को उस स्थिति से बाहर निकालने में मुझे 20 साल लग गए। मेरा आत्मविश्वास अब लौट आया है और इसी वजह से अब इस बात को आप लोगों से साझा करने की हिम्मत जुटा पाई हूं।
अनकंफर्टेबल ब्रा की वजह से दर्द में रही, लेकिन प्रोड्यूसर को आ रही थी हंसी:सपना पब्बी
तनुश्री दत्ता के बाद अब एक और एक्ट्रेस कुछ इसी तरह का एक्सपीरियंस शेयर कर सुर्खियों में आ गई हैं। इनका नाम सपना पब्बी है और तनुश्री के समर्थन में एक पोस्ट लिखते हुए ही इन्होंने अपने साथ हुई एक घटना का जिक्र किया. सपना ने एक लंबी इंस्टाग्राम पोस्ट लिखी। इस पोस्ट में सपना ने लिखा, ‘मुझे एक घटना याद है जब मुझे एक गाने के लिए बिकिनी पहननी थी। इसकी शूटिंग से पहले ट्रायल के दौरान ही मैंन अपनी स्टाइलिस्ट को कह दिया था कि वह इस अंडरवायर्ड ब्रा से वायर हटा ले। क्योंकि इसके साथ सात घंटे तक शूटिंग करना उनके लिए दर्दभरा हो सकता है। लेकिन मुझे बिना को ऑल्ट्रेशन किए उसी बिकिनी में शूटिंग करने को मजबूर किया गया। मैंने भी चुपचाप काम कर लिया क्योंकि मुझे डर था कि कहीं मुझे काम से हटा ना दिया जाए। शूटिंग के अगले दिन जब मैं उठी तो मुझे खतरनाक चेस्ट पेन हो रहा था। जब मैंने इसके बारे में प्रोड्यूसर्स को बताया तो उन्होंने मुझ पर ही सवाल खड़े कर दिए।’ सपना ने लिखा, ‘प्रोड्यूसर्स ने कहा कि तुम्हारे साथ काम करना मुश्किल हो रहा क्योंकि तुम बहुत नखरे करने लगी हो। मुझे कहा गया कि वो बस एक ब्रा है। मैंने देखा कि प्रोड्यूसर्स ही नहीं मेरी स्टाइलिस्ट भी यही सोच रही थी कि मैं नाटक कर रही हूं और प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के साथ हंस रही थी। मैं समझ सकती हूं कि शायद वह भी अपनी आवाज उठाने से डर रही थी।’ सपना ने लिखा कि उस लडक़ी ने उस दिन मेरी मदद नहीं की। अब हम एक-दूसरे को अकेले नहीं छोड़ते। जब भी किसी के साथ गलत होता है तो हम उसके लिए आवाज उठानी चाहिए।
महिला पत्रकार का खुलासा- इंटरव्यू देने होटल रूम में बुलाया अकबर ने
विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर पर दो महिला पत्रकारों ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। 2017 में एक महिला पत्रकार ने आपबीती बताई थी, जिसके मुताबिक उसके बॉस ने उसे होटल के कमरे में उसे जॉब इंटरव्यू के लिए बुलाया था। अकबर कई अखबार और पत्रिकाओं में संपादक रह चुके हैं। हार्वे विजिट्स ऑफ द वल्र्ड नाम से लिखे पोस्ट में कहा कि अकबर ने होटल के कमरे में इंटरव्यू लिया और उन्हें शराब ऑफर की। बिस्तर पर साथ बैठने को कहा। अकबर अश्लील फोन कॉल्स, मैसेज और असहज टिप्पणी करने में माहिर हैं।

x

Check Also

गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो

ब्राजील। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अगले साल भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री ...