महिला T20 वर्ल्ड कप: आज भारत-पाक मुकाबला

मुंबई महिला टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान का शानदार आगाज करने वाली टीम इंडिया आज अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी। भारतीय समयानुसार यह मैच आज शाम 8.30 बजे प्रोविडेंस (गयाना) में खेला जाएगा। इस टीम में भारत की सबसे मजबूत ताकत उसकी कप्तान हरमनप्रीत कौर हैं, जो आगे बढ़कर अपनी टीम का नेतृत्व करती हैं। महिला क्रिकेट में हरमन की धाक इस कदर है कि विरोधी टीमों के उनके नाम से ही पसीने छूट जाते हैं।

इस टी20 वर्ल्ड कप टूर्नमेंट के पहले ही मैच में उन्होंने शानदार शतक (103) जड़कर अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। हरमन ने न्यू जीलैंड के खिलाफ खेले गए पहले मैच में मात्र 49 बॉल में अपना शतक जड़ दिया। इस पारी में उन्होंने 8 छक्के और 7 चौके भी जमाए। इस शतक की बदौलत कौर न केवल महिला टी20 इंटरनैशनल में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय बनी हैं, बल्कि वह इस फॉर्मेट में तीसरा सबसे तेज शतक जड़ने वाली खिलाड़ी भी बनी हैं।

हरमन की इस पारी की बदौलत भारत ने अपने से मजबूत मानी जा रही न्यू जीलैंड टीम को मात दी है। ऐसे में क्रिकेट एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी रहने वाला है।

इस मैच से पहले पाकिस्तान टीम के लिए हरमनप्रीत के नाम से डरना इसलिए भी खास है क्योंकि कीवी टीम के खिलाफ हरमन जब मोर्चे पर आईं, तब टीम इंडिया की हालत पतली थी। 5वें नंबर पर बैटिंग करने लिए उतरीं हरमन मैच के छठे ओवर पर ही क्रीज पर थीं और इस समय भारत का स्कोर 40 रन पर 3 विकेट था। हरमन ने परिस्थितियों को भांपते हुए संयम दिखाया और शुरुआती 13 बॉल में मात्र 5 रन ही बटोरी।

इसके बाद उन्होंने इस पारी में 37 गेंदें और खेलीं और इस दौरान उन्होंने रनों की लूट मचा दी। इन 37 गेंदों में इस बल्लेबाज ने 98 रन बटोरे। अपनी पारी के दौरान युवा बल्लेबाज पीठ दर्द और पेट में क्रैंप्स से भी जूझ रही थीं। इसके बावजूद अपनी पारी की उपयोगिता समझते हुए उन्होंने क्रीज खड़े रहकर विरोधी टीम के खलबली मचा दी। अपनी पारी के दौरान भारतीय कप्तान को युवा बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिक्स (59) का भी बढ़िया साथ मिला।

इन दोनों की बदौलत भारत ने न्यू जीलैंड के सामने 195 रन का विशाल लक्ष्य रखा। कीवी टीम इसके जवाब में निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 160 रन ही बना सकी। ऐसे में पाकिस्तान टीम के खेमे में हरमन के नाम से हलचल मचना तय है।