प्रदेश के दिग्गज नेताओं को है स्वयं के हथियार रखने का शौक

शांति का टापू माने जाने वाले मध्यप्रदेश में भी राजनेताओं को स्वयं के हथियार रखने का शौक है। इन राजनेताओं में भारी भरकम सुरक्षा के बीच रहने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लेकर पूर्व कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव तक शामिल हैं। हाल ही में चुनाव के लिए नामांकन पत्र के साथ दी गई जानकारी में हुए खुलासे से पता चला है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास एक रिवाल्वर है, तो उनके खिलाफ बुधनी से चुनावी रण मे उतरे पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव के पास रिवाल्वर के अलावा रायफल भी है। दरअसल नाम निर्देशन पत्र के साथ अपनी चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा भी उम्मीदवार को देना होता है। जिसमे हथियारों की जानकारी भी

शामिल है। इस दी गई जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास एक सिंपल सी 5500 रुपये कीमत की रिवॉल्वर है, तो वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी अरुण यादव के पास एक लाख रुपये कीमत की एक राइफल और एक रिवॉल्वर है। इनके अलावा भी कई नेताओं के पास 10 हजार रुपये से लेकर साढ़े चार लाख रुपये तक की कीमत की पिस्टल, राइफल और रिवॉल्वर है।
मंत्रियों की बात करें तो रिवॉल्वर इनका पसंदीदा हथियार है। संसदीय मामलों के मंत्री नरोत्तम मिश्रा के पास 75,000 रुपये और गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह के पास 65,000 रुपये कीमत की रिवॉल्वर है। पीडब्ल्यूडी मंत्री रामपाल सिंह के पास 1.60 लाख रुपये की कीमत की रिवॉल्वर, राइफल और 12 बोर की बंदूक है। कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन के पास 85,000 रुपये की रिवॉल्वर है। बेसिक शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने नामांकन पत्र में अपने पास एक रिवॉल्वर और दो राइफलें होने की बात कही है। नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री नारायण सिंह कुशवाहा के पास 1.45 लाख रुपये के दो हथियार हैं। दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री शरद जैन के पास 1 लाख रुपये की रिवॉल्वर है। माध्यमिक शिक्षा मंत्री दीपक जोशी के पास 83,500 रुपये का रिवाल्वर है।
इसी तरह से कांग्रेस नेता राम निवास रावत के पास तीन हथियार हैं। कांग्रेस के अन्य कई नेताओं भी अपने हथियारों के बारे में जानकारी दी है। राजनगर के विधायक विक्रम सिंह एक डबल बैरल, 30-06 राइफल और .375 मैग्नम सहित चार हथियारों के मालिक हैं, इनकी कीमत 4.5 लाख रुपये के करीब है। गोविंद सिंह के पास तीन हथियार हैं, वहीं पांच बार के विधायक आरिफ अकील के पास एक राइफल के साथ एक पिस्टल है। आरिफ मसूद के पास एक डबल बैरल हथियार है। विधानसभा के उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह के पास एक रिवॉल्वर, एक सेमीऑटोमेटिक यूएस कार्बाइन और .315 बोर की राइफल है।