कश्मीर घाटी में कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण का मतदान जारी

कश्मीर घाटी में कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण का मतदान जारी

मंगलभारत श्रीनगर |  – कड़ी सुरक्षा के बिच जम्मू कश्मीर में आज पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। यह मतदान कश्मीर घाटी के 6 जिलों, लद्दाख के दो जिलों और जम्मू क्षेत्र के 7 जिलों में हो रहा है। पहले चरण के चुनाव में, 536 सरपंच हलकों के लिए 427 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 4,048 पंच वार्डों के लिए 5,951 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

घाटी के कुपवाड़ा जिले में 64 सरपंच हलकों के लिए 64 उम्मीदवार तो 498 पंच वार्डों के लिए 762 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। बारामूला जिले में 63 सरपंच हलकों के लिए 148 प्रत्याशी और 497 पंच वार्डों के लिए 630 उम्मीदवार चुनावी जंग में है।

श्रीनगर में, 45 पंच वार्डों के लिए नौ और 26 सरपंच हलकों के लिए 35 उम्मीदवार हैं।

कड़ी सुरक्षा के बिच मतदान जारी है। बिना रुकावट अच्छी तरह से चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां पहले ही कर ली गई है। यह चुनाव गैर पार्टी आधार पर हो रहे हैं। बतादें कि नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और सीपीएम, सुप्रीम कोर्ट में संविधान के अनुच्छेद 35A को चुनौती देने के कारण चुनाव का बहिष्कार किये है। इन पार्टियों ने पिछले महीने हुए नगर निकाय चुनाव का भी बहिष्कार किया था। हलाकि अलगाववादियों ने चुनाव के बहिष्कार की अपील की है, जबकि आतंकवादियों ने चुनाव में हिस्सा लेने वालों को निशाना बनाने की धमकी दी है। लेकिन मतदान प्रक्रिया जारी है।