बॉर्डर’ में निभाया था किरदार, रियल कुलदीप सिंह के निधन से दुखी सनी देओल

1971 में पाकिस्तान के साथ हुई जंग में भारत के नायक, ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का शनिवार की सुबह निधन हो गया। ‘बॉर्डर’ फिल्म में सनी देओल ने बहादुर कुलदीप सिंह का किरदार निभाया था जो जंग में पाकिस्तान को धूल चटा देते हैं। कुलदीप सिंह के निधन की खबर सुनकर सनी देओल काफी दुखी हो गए और उन्होंने अपना शोक जताया।

सनी देओल ने ट्विटर पर जांबाज कुलदीप सिंह की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। हम इस महान फौजी के हमेशा कर्जदार रहेंगे।’

1971 के लोंगेवाला के युद्ध में उनकी सैन्य टुकड़ी ने बेमिसाल बहादुरी का प्रदर्शन किया था। इसी युद्ध पर ‘बॉर्डर’ फिल्म बनी थी। मेजर कुलदीप सिंह ने असाधारण नेतृत्व का परिचय दिया था जिसके लिए उनको भारत सरकार द्वारा महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। 1963 में उनको ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकैडमी से पंजाब रेजिमेंट की 23वीं बटालियन में कमिशन किया गया था। उन्होंने 1965 के युद्ध में हिस्सा लिया था। युद्ध के बाद वह एक साल तक गाजा (मिस्र) में संयुक्त राष्ट्र के मिशन पर रहे। जिस समय लोंगेवाला में पाकिस्तानी फौज का हमला हुआ, उस समय वह मेजर के पद पर थे और सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर के पद पर हुए थे।