महाराष्ट्र सरकार को शिरडी ट्रस्ट ने दिया 500 करोड़ का इंट्रेस्ट फ्री लोन

मुंबई महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार कैश की कमी से जूझ रही है। ऐसे में उसे एक बड़ा सहारा मिला है। शिरडी के साईबाबा मंदिर ट्रस्ट ने सरकार को 500 करोड़ रुपये का इंट्रेस्ट फ्री लोन देने का फैसला किया है। यह रकम निलवंडे सिंचाई योजना को पूरा करने के लिए दी जाएगी ताकि अहमदनगर जिले की तहसीलों में पीने के पानी की समस्या हल हो सके।

बता दें कि ट्रस्ट के चेयरपर्सन बीजेपी नेता सुरेश हवारे हैं, जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा सिंचाई योजना के लिए लोन मांगने पर रजामंदी दे दी। खास बात यह है कि इससे पहले किसी सरकारी कॉर्पोरेशन को इतना बड़ा लोन बिना इंट्रेस्ट के नहीं दिया गया है। यहां तक कि लोन की वापसी के लिए समयसीमा भी तय नहीं की गई है। इसी साल फरवरी में सीएम फडणवीस ने एक मीटिंग कर लोन के प्रस्ताव को पारित किया था और रकम जारी करने का निर्देश शनिवार को जारी कर दिया गया।

अधिकारी ने कहा,यह स्पेशल केस
एक सीनियर अधिकारी ने बताया है कि साईबाबा मंदिर ट्रस्ट और गोदावरी-मराठवाड़ा सिंचाई विकास कॉर्पोरेशन ने इसके लिए सहमति पत्र पर साइन किया है। उन्होंने बताया कि मंदिर के इतिहास में यह स्पेशल केस होगा। अधिकारी ने बताया कि यह प्रॉजेक्ट लंबे समय से अटका है। प्रॉजेक्ट की कुल कीमत करीब 1200 करोड़ है और ट्रस्ट 500 करोड़ रुपये देगा।

जल संसाधन विभाग इस साल के बजट में 300 करोड़ का प्रावधान कर चुका है और अगले साल 400 करोड़ देगा। अधिकारी ने बताया कि दो साल में नहर का काम पूरा होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि पिछले साल भी इसी प्रॉजेक्ट के लिए 500 करोड़ रुपये सरकार को ट्रस्ट ने देने का फैसला किया था। हालांकि, उस वक्त तय समय के अंदर लोन वापस करने की बात तय हुई थी।

अधिकारी ने बताया कि अहमदनगर जिले के अकोली, संगमनर, राहुरी, कोपरगांव और शिरडी गांवों को प्रॉजेक्ट से फायदा होगा। इत्तेफाक से ये सभी तहसीलें राजनेता कंट्रोल करते हैं। एनसीपी नेता मधुकर अकोली से हैं, बीजेपी के शिवाजीराओ कार्डिल राहुरी और स्नेहलता कोल्हे कोपरगांव से हैं जबकि विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल शिरडी से हैं।