बड़ी खबर:-exit poll 2018.M.P . विंध्य प्रदेश के साथ नेता प्रतिपक्ष कि सीट तक का..

मंगल भारत :-भोपाल: प्रबंध संपादक मनीष द्विवेदी के साथ:- मध्य प्रदेश विधानसभा 2018 का एग्जिट पोल विंध्य के साथ नेता प्रतिपक्ष की सीट तक का.

विधानसभा चुनाव के बाद पूरा प्रदेश मतगणना के दिन  को लेकर एवं एग्जिट पोल को लेकर काफी गरम बाजार बना हुआ है.

इसी के साथ आज शाम 5:00 बजे से एग्जिट पोल जारी हुआ. जिसमें भारतीय जनता पार्टी को बहुमत के नजदीक पहुंचना और  चौथी बार सरकार पूर्ण बहुमत के साथ बना लेना टेढ़ी खीर दिखाई दे रहा है(105 -112).  वहीं कांग्रेस पार्टी  भारतीय जनता पार्टी के गण को खत्म करते हुए अपनी जीत का दावा कर रही है(103-110). दोनों पार्टियों में हर सीट को लेकर काफी रोमांच बना हुआ है . इसी बीच अन्य पार्टिजिस एवं निर्दलीय उम्मीदवारों का कहना है कि हमारे बिना किसी  दल की सरकार नहीं बनेगी हम बहुत बड़ा रोल रखेंगे दोनों दलों के लिए .(8-11)जिसका  निर्णय 11 दिसंबर 2018 को पूर्ण रूपेण से जनमानस के सामने आएगा.

 

अब बात करते हैं विंध्य की जहां 30 विधानसभा आती हैं जो प्रदेश मेंं  सरकार बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण केे रोल अदा करती है यह 30 विधानसभा सीटें.

विगत 2013 विधानसभा चुनावों में 30 में से 12 सीटें कांग्रेस के पक्ष में रहे 2 सीटें अन्य दलों के एवं 16 सीटें भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में रहे जिसके चलते मध्यप्रदेश में सरकार बनी.

लेकिन इस बार का चुनाव विंध्य में टिकट वितरण से लेकर चुनाव तक काफी चर्चा का घर बना रहा है.

मंगल भारत का एग्जिट पोल40- 40% भारतीय जनता पार्टी एवं कांग्रेस पार्टी की तरफ है. वहीं 20% बसपा की तरफ रुझान कर रहा है.  विंध्य  की सभी सीटों में काफी रोमांच के साथ कांटे की टक्कर बनी हुई है.

अब बात करते हैं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल की विधानसभा सीट चुरहट का.

विगत 2013 के चुनावों में मतदाताओं की संख्या:-238382.

जिसमें 65% मतदान हुआ था और वही नेता प्रतिपक्ष ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी  को 19000 से ज्यादा मतों से पराजित किया था.

2018 के चुनावों में मतदाताओं की

संख्या:-265568.

जिसमें इस वर्ष 70% से ज्यादा मतदान हुआ है यह मतदान किस रूप में साबित होगा इसका निर्णय 11 दिसंबर 2018 को होगा.

लेकिन यह सीट इस बार पूरे प्रदेश का केंद्र बिंदु बनी हुई है इस बार चुरहट भी कुछ अलग का ही रहेगा ऐसा मतदाताओं का कथन है.

 

इस बार ब्राह्मण मतदाताओं ने एग्जिट पोल के आधार पर 62 से 65% भारतीय जनता पार्टी को सपोर्ट किया है.

पिछड़ा वर्ग 60 से 65% भारतीय जनता पार्टी को.

हरिजन एवं आदिवासी वर्ग 70% भारतीय जनता पार्टी को.

क्षत्रिय मतदाताओं ने आठ से 12 प्रतिशत भारतीय जनता पार्टी को.

अगर यह आंकड़े अगर सही रहते हैं तो तो चुरहट विधानसभा सीट किसके पक्ष में जाएगी यह भी कहना उचित नहीं होगा क्योंकि दोनों ही उम्मीदवार ने काफी लगन एवं पार्टी के सहयोग से चुनाव लड़ा है जिस का निर्णय 11 दिसंबर 2018 को होगा.

मंगल भारत राष्ट्रीय समाचार पत्रिका इस सर्वे का पूर्ण रूपेण से समर्थन नहीं करती है यह सिर्फ एक एग्जिट पोल पर आधारित एक एग्जिट पोल है.