मध्य प्रदेश: चंबल, बघेलखंड, महाकौशल में कांग्रेस आगे, बुंदेलखंड में BJP बराबरी पर

एग्जिट पोल के आंकड़े मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर का इशारा कर रहे हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक पिछले 15 साल से एमपी में सत्ता पर काबिज बीजेपी को जनता ने गुडबाय कहने जा रही है. आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस को राज्य में 104 से लेकर 122 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीजेपी के खाते में 102 से लेकर 120 सीटें जा सकती हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक बीएसपी को एमपी में 1 से 3 सीटें मिल सकती हैं. एमपी में अन्य को 3 से 8 सीटें मिलने के आसार हैं.
अगर वोट शेयर की बात की जाए तो कांग्रेस को एमपी में 41 फीसदी वोट मिल सकते हैं. हालांकि बीजेपी का वोट शेयर कांग्रेस से मात्र एक फीसदी कम है, यहां पर पार्टी को 40 फीसदी मिलता दिख रहा है वहीं बीएसपी को 4 परसेंट वोट मिल रहे हैं. जबकि अन्य को, जिनमें एसपी और जीजीपी शामिल हैं, 15 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं.
मध्य प्रदेश में विधानसभा की सभी 230 सीटों पर मतदान हुए थे. 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 165 सीटें मिली थीं जबकि कांग्रेस को 58 सीटों से संतोष करना पड़ा था.
क्षेत्रवार एग्जिट पोल
चंबल में पंजे का जोर
एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक चंबल क्षेत्र में कांग्रेस शानदार प्रदर्शन कर रही है. चंबल क्षेत्र की 31 सीटों में से कांग्रेस को 21, बीजेपी को 9 और अन्य को 1 सीटें मिल सकती हैं. वोट शेयर की बात करें तो चंबल क्षेत्र में कांग्रेस को 47 फीसदी, बीजेपी को 33 फीसदी और अन्य को 20 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.
बुंदेलखंड में बीजेपी बराबरी पर
बुंदेलखंड में कांग्रेस और बीजेपी में बराबरी का मुकाबला है. बुंदेलखंड की 29 सीटों में बीजेपी को 14, कांग्रेस को 14 और अन्य को 1 सीटें मिलने का अनुमान है. अगर वोट शेयर की बात करें तो बुंदेलखंड में कांग्रेस को 40 फीसदी वोट और बीजेपी को 38 फीसदी और अन्य को 22 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.
बघेलखंड में भी कांग्रेस आगे
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक एमपी के विंध्य यानी की बघेलखंड क्षेत्र में कांग्रेस को 17 सीटें, बीजेपी को 13 सीटें मिलती दिख रही हैं. यहां पर विधानसभा की 30 सीटें हैं. वोट शेयर के मुताबिक विंध्य में कांग्रेस को 41 फीसदी वोट, जबकि बीजेपी को 38 फीसदी वोट और अन्य को 21 फीसदी वोट मिलती दिख रही है.
भोपाल क्षेत्र में बीजेपी को लीड
एग्जिट पोल के मुताबिक भोपाल क्षेत्र में बीजेपी की बादशाहत कायम है. यहां पर विधानसभा की 20 सीटें हैं. आंकड़ों के मुताबिक यहां पर कांग्रेस को 4 सीटें, बीजेपी को 16 सीटें मिलती दिख रही हैं. वोट शेयर की बात करें तो भोपाल क्षेत्र में कांग्रेस को 39 फीसदी, बीजेपी को 46 फीसदी वोट मिल रहा है, जबकि अन्य को 15 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं.
महाकौशल में कांग्रेस को बड़ी बढ़त
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक महाकौशल क्षेत्र में कांग्रेस बीजेपी से काफी आगे है. इस इलाके में विधानसभा की 47 सीटें हैं. आंकड़ों के मुताबिक महाकौशल में कांग्रेस को 27 सीट, जबकि बीजेपी को 18 सीट मिल रही है, वहीं अन्य के खाते में 2 सीटें जाने का अनुमान है. वोट प्रतिशत की बात करें तो यहां पर कांग्रेस को 41 फीसदी वोट, बीजेपी को 38 फीसदी वोट और अन्य को 21 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.
मालवा में बीजेपी का जोर
मालवा क्षेत्र में सबसे ज्यादा विधानसभा की 55 सीटें हैं. यहां कांग्रेस 25 सीटें लेकर दूसरे नंबर पर रह सकती है, जबकि बीजेपी को 29 सीटें मिलने का अनुमान है. यहां पर अन्य को 1 सीट मिलने का अनुमान है. वोट शेयर के मुताबिक मालवा में कांग्रेस को 39 फीसदी वोट मिल सकता है, जबकि बीजेपी को 42 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, और अन्य को 19 फीसदी वोट जाता दिख दिख रहा है.
निमाड़ में कांग्रेस बेअसर
निमाड़ में विधानसभा की 18 सीटें हैं. एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक निमाड़ में कांग्रेस को 5 सीटें जबकि बीजेपी के खाते में 12 सीटें जा रही है. अन्य के खाते में 1 सीट जाने का अनुमान है. वोट शेयर की बात करें तो यहां पर कांग्रेस के खाते में 38 फीसदी वोट जा रहा है, जबकि बीजेपी के खाते में 43 फीसदी वोट जाने का अनुमान है. अन्य के खाते में 19 फीसदी वोट जाने का अनुमान है.