सरकार गठन में कमलनाथ ने ढाई दशक की परंपरा को तोड़ा

प्रदेश में करीब डेढ़ दशक बाद सत्ता में वापिस हुई कांग्रेस ने इस बार करीब ढाई दशक पुरानी पंरपरा को तोड़ दिया। प्रदेश मे इस बार सरकार का गठन इस माह के दूसरे पखवाड़े में हुआ है। इसके पहले प्रदेश में सरकार के गठन और मंत्रिमंडल गठन के लिए शुभ मुहूर्त को महत्व दिया जाता रहा है। पन्द्रह साल पहले जब भाजपा सत्ता में आयी थी तब भाजपा की और से मुख्यमंत्री के लिए चयनित की गई उमा भारती ने कई पंडितों से पूछकर

शपथ के लिए 8 दिसंबर की तारीख तय की थी। वहीं शिवराज ने भी ग्रह-नक्षत्र का ध्यान रखकर ही शपथ ली। यही वजह है कि प्रदेश में शपथ के लिए अब तक शपथ के लिए कोई निश्चित तारीख तय नहीं हो सकी है। गौरतलब है कि राजस्थान में 2008 और 2013 में 13 दिसंबर को अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली तो वहीं अपनी कैबिनेट को शपथ भी 20 दिसंबर को ही दिलाई। इस बार गेहलोत ने यहां यह परंपरा बदल दी है। वैसे मध्यप्रदेश में दिसंबर के पूर्वार्ध में शपथ ग्रहण की परंपरा रही है, लेकिन कमलनाथ ने 17 दिसंबर की शपथ लेकर 1993 के बाद यह परंपरा बदल दी। चुनाव बाद दो-दो बार सत्ता संभालने वाले दिग्विजय सिंह और शिवराज सिंह चौहान ने शपथ को लेकर किसी एक तरीख की परंपरा नहीं डाली थी। यह जरूर है कि इन्होंने दिसंबर के पूर्वाद्र्ध में ही शपथ ली थी। यह बात अलग है कि चौहान और कमलनाथ ने मंत्रिमंडल तय करने से पहले अकेले ही शपथ ली, लेकिन निर्णय लेने के मामले में कमलनाथ अलग हैं। चौहान की पहली कैबिनेट बैठकें औपचारिक रही हैं। फाइलों पर कामकाज कुछ दिन बाद शुरू हुआ था, जबकि कमलनाथ ने मंत्रिमंडल के गठन से पहले ही निर्णय लेना शुरू कर दिया है और आदेश भी जारी हो रहे हैं।
पिछले दो चुनाव के बाद सरकार गठन की अहम तारीखें
13 वीं विधानसभा
– 12 दिसंबर 2008 – शिवराज ङ्क्षसह चौहान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
– 20 दिसंबर 2008 – 12 कैबिनेट और आठ राज्यों ने ली शपथ
– 23 दिसंबर 2008- कैबिनेट की पहली बैठक परिचात्मक रही। मुख्यमंत्री ने 100 दिनी कार्ययोजना मंत्रियों को सौंपी और घोषणा पत्र पर अमल की चर्चा की।
पहली बैठक के निर्णय
– 05 जनवरी 2009 पहला सत्र शुरू हुआ और यह पांच दिन तक चला
– अस्थायी विधानसभा अध्यक्ष- जमुना देवी
– सभापति- नरोत्तम मिश्रा, सरताज सिंह, केदारनाथ शुक्ला, डॉ. गोविंद सिंह, चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी, रामलखन सिंह
14 वीं विधानसभा
– 14 दिसंबर 2013 – शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली
– 15 दिसंबर 2013 – एमएलबी कॉलेज में छात्राओं से संवाद किया।
– 21 दिसंबर 2013- 19 कैबिनेट और 4 राज्य मंत्री स्वतंत्रत प्रभारत ने ली शथप
– 22 दिसंबर 2013 -कैबिनेट की पहली बैठक रातापानी अभ्यारण्य में
पहली बैठक के निर्णय
प्रदेश के विकास और 5 साल के एजेंडे पर चर्चा। फाइलों के निराकरण के लिए समय सीमा तक की। विभागों को परदर्शिता के लिए विजिलेंस अफसर की नियुक्ति का निर्णय ।
– 08 जनवरी 2013 – पहला सत्र शुरू, पांच दिन तक चला
– अस्थायी विधानसभा अध्यक्ष- केडी देशमुख
– सभापति -मानवेंद्र सिंह, कैलाश चावला, अर्चना चिटनीस, निर्मला भुरिया, रामनिवास रावत, डॉ. गोविंद सिंह