5 राज्यों में करारी हार के बाद अब झारखंड में हारी बीजेपी, कांग्रेस ने लहराया जीत का परचम

तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज करने के बाद से ही कांग्रेस पार्टी का मनोबल बढ़ता नजर आ रहा हैं. इसी कड़ी में अब कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी के एक और किले में सेंध लगा दी हैं. जो बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका साबित होने वाले है. दरअसल बीजेपी शासित झारखंड में एक सीट पर उपचुनाव थे. जिस पर बीजेपी को कांग्रेस के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. जिसके बाद से ही सूबे की सियासत गर्मा गई है और हवा का रुख कांग्रेस की तरह होने का अनुमान लगाया जा रहा हैं.

यह उपचुनाव झारखंड पार्टी के विधायक एनोस एक्का को ह#त्या के एक मामले में सजा मिलने के बाद खाली हुई सीट कोलेबीरा विधानसभा सीट पर कराए गए थे. जहां से कांग्रेस के नमन विक्सेल कोंगाडी ने बीजेपी पर जीत हासिल की हैं.

कोलेबिरा के इस चुनाव में कांग्रेस के खाते में 40343 वोट आए हैं. वहीं बीजेपी प्रत्याशी को 30685 वोट मिले. आपको बता दें कि कोलेबिरा को नक्सल प्रभावित इलाके के तौर पर जाना जाता है इसलिए जहां भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार को वोटिंग कराई गई थी.

इस मतदान से करीब 64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपेन मत के अधिकार का इस्तेमाल किया. सीट पर कुल 5 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे थे. जिनमें बीजेपी के बसंत सोरेंग, झारखंड पार्टी की मेनन एक्का और कांग्रेस के नमन विक्सेलकोंगाडी प्रमुख हैं.

इसके अलावा सेंगेल पार्टी के अनिल कंदुलना और निर्दलीय बसंत डुंगडुंगभी भी अपना भाग्य आजमा रहे थे. मना जा रहा था कि यहां त्रिकोणिय मुकाबला देखने को मिल सकता है लेकिन नतीजों में सिर्फ बीजेपी और कांग्रेस ही रेस में नजर आए.