अब सिर्फ 350 रुपये में आप भी बनवा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए यह आसन तरीका

यह बात तो आप सभी लोगों को अच्छी तरह मालूम होगी की गाड़ी चलाने के लिए हर एक व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। अगर कोई व्यक्ति बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाता है तो ऐसे में उस व्यक्ति के ऊपर एक्ट 1988 की धारा 3 (1) के तहत सड़क पर बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने के कानून के तहत कार्रवाई की जाती है। इसके साथ ही साथ ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल सरकारी और गैर सरकारी कामकाज में एड्रेस और आईडी प्रूफ के तौर पर भी किया जाता है। परंतु आज के समय में एक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को सरकारी दफ्तर के कई चक्कर काटने पड़ते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे आसान तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिसके तहत आप मात्र ₹350 में अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आज से कुछ समय पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में सरकार के द्वारा कुछ बदलाव किए गए हैं. सरकार के द्वारा किए गए उन बदलावों की वजह से अब किसी भी व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग के चक्कर बिल्कुल भी नहीं काटने होंगे। इसके साथ ही साथ हर एक व्यक्ति महज ₹350 देकर स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस ले सकता है. महज ₹350 में ड्राइविंग लाइसेंस बनने की वजह से आवेदकों को दलालों के चक्कर में पढ़ कर अपनी जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी.

सरकार के द्वारा चलाई गई नई प्रक्रिया के तहत कोई भी व्यक्ति अपने घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकता है.ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए उस व्यक्ति को अपने शहर के आरटीओ ऑफिस में ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लोगों को https://parivahan.gov.in साइट पर जाकर लॉगिन करना होगा. इस साइट पर लॉगिन करने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस सेक्शन के ऊपर क्लिक करके एक फॉर्म को भरना होगा.

फॉर्म को भर लेने के बाद आपको फीस के तौर पर बात पर साढे ₹300 जमा करनी होगी. ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भी आएगा. मोबाइल नंबर पर आए उस मैसेज में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देने की तारीख और समय को बता दिया जाएगा. बताई गई तिथि में ड्राइविंग टेस्ट देने के 15 दिन बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके पते पर पहुंच जाएगा जिससे कि आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा.