मैनेजर एवं समिति प्रबंधक के विरूद्ध दर्ज होगा प्रकरण शीध्र होगी दोषियों पर कार्रवाई: कलेक्टर मामला-सेवा सहकारी समिति भरतपुर के फर्जी ऋृण प्रकरण का सहकारिता मंत्री ने दिया त्वरित कार्रवाई के निर्देश

मैनेजर एवं समिति प्रबंधक के विरूद्ध दर्ज होगा प्रकरण

शीध्र होगी दोषियों पर कार्रवाई: कलेक्टर

मामला-सेवा सहकारी समिति भरतपुर के फर्जी ऋृण प्रकरण का

सहकारिता मंत्री ने दिया त्वरित कार्रवाई के निर्देश

मंगलभारत सीधी। प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी जय किसान ऋृण माफी योजना में रामपुर नैकिन तहसील के अन्तर्गत सेवा सहकारी समिति भरतपुर में दर्जनों भूमिहीनों को ऋृण वितरण किया जा कर उनकी ऋृण माफी कराने के मामले में कलेक्टर अभिषेक सिंह द्वारा समिति प्रबंधक सहित 11 भूमिहीन किसानों के विरूद्ध रामपुर नैकिन थाने में मार्च 2019 में प्रकरण दर्ज कराया गया था। किन्तु पुलिस द्वारा बार-बार पत्र लिखने के बाद भी तत्कालीन समिति प्रबंधक राजेश्वरी सिंह एवं शाखा प्रबंधक रामपुर नैकिन राजेश तिवारी द्वारा दस्ताबेज उपलब्ध न कराने के मामले में रामपुर नैकिन थाना प्रभारी द्वारा उक्त दोनों व्यक्तियों को साक्ष छिपाने के मामले में धारा 201 के तहत प्रकरण दर्ज कराने की बात कही जा रही हैं। पुलिस का कहना है कि जब तक समिति प्रबंधक द्वारा प्रकरण से जुड़े दस्ताबेज उपलब्ध नही कराया जाता तब तक चलान पेश नही किया जा सकता। उधर शाखा प्रबंधक राजेश तिवारी का कहना है कि मै सारे दस्तावेज देने के लिए तैयार हूं किन्तु विवेचना अधिकारी देवेन्द्र पाण्डेय को समय ही नही मिलता कि वे दस्तावेज ले जाये। यही नही मेरे द्वारा कई बार प्रकरण से जुड़े समस्त दस्तावेज सहित समिति प्रबंधक थाना गये किन्तु विवेचना अधिकारी मिलते ही नही। जबकि विवेचना अधिकारी देवेन्द्र पाण्डेय ने बताया कि मैने कई बार समिति प्रबंधक एवं शाखा प्रबंधक को पत्र लिख कर प्रकरण से जुड़े समस्त दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए मांग की किन्तु अभी तक संबंधित व्यक्तियों द्वारा दस्तावेज उपलब्ध नही कराया गया जिससे कारण पुलिस को मजबूरन,समिति प्रबंधक राजेश्वरी सिंह एवं शाखा प्रबंधक राजेश तिवारी के खिलाफ साक्ष्य छिपाने के मामले में प्रकरण दर्ज करना पड़ेगा। उधर उक्त प्रकरण की समय पर जांच न होने के कारण पुलिस अधीक्षक ने पूरे मामले की विवेचना के लिए थाना प्रभारी को निर्देशित किया है शीध्र विवेचना पूर्ण कर सभी आरोपियों के विरूद्ध चलान पेश किया जायें। उधर कलेक्टर अभिषेक सिंह के द्वारा भी जय किसान ऋृण माफी योजना से भूमिहीन किसानों की ऋृण माफी कराने की समस्त शिकायतों पर एक हप्ते के अन्दर समस्त कार्रवाई कराये जाने के निर्देश दियें है। प्रदेश सरकार के सहकारिता मंत्री गोविन्द्र सिंह ने भी भरतपुर समिति के अध्यक्ष अर्जुन सिंह की शिकायत को गंभीरता से लेते हुये विभाग को तत्काल दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं। मालूम हो कि सेवा सहकारी समिति के 11 भूमिहीन व्यक्तियों के विरूद्ध थाना रामपुर नैकिन में अपराध क्रमांक 96 /19 धारा 219,420,467,471 के तहत विवेचना की जा रही हैं।
इनका कहना है:-
जय किसान ऋृण माफी योजना से संबंधित जितनी भी शिकायतें प्राप्त हुई थी उन सभी पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश संबंधित विभाग को दिया जा चुका हैं। इस पूरे मामले की मै स्वयं बैठक कर समीक्षा कर रहा हूं। सेवा सहकारी समिति भतरपुर के भूमि व्यक्यिों के विरूद्ध पुलिस प्रकरण दर्ज कराया जा चुका है। पुलिस अधीक्षक को शीध्र विवेचना पूर्ण कर कार्रवाई के निर्देश दिये जा चुके हैं। जय किसान ऋृण माफी योजना में की गई अनियमिता की गहन समीक्षा कर सभी मामलों पर कार्रवाई की जायेगी।
अभिषेक सिंह,कलेक्टर सीधी
00
सेवा सहकारी समिति भतरपुर के भूमिहीन व्यक्यिों के विरूद्ध पुलिस प्रकरण दर्ज कराया जा चुका है। किन्तु विवेचना अधिकारी रामपुर नैकिन द्वारा बताया गया था कि शाखा प्रबंधक एवं समिति प्रबंधक द्वारा दस्तावेज उपलब्ध नही कराया जा रहा हैं। मेरे द्वारा समिति प्रबंधक भरतपुर को स्पष्ट निर्देश जारी किये गये है कि पुलिस को जो दस्तावेज चाहिये जल्द उपलब्ध करायेंं,ताकि समय पर विवेचना पूर्ण हो सकें अन्यथा आपके विरूद्ध अनुशासत्मक कार्रवाई की जायेगी।
ज्ञानेन्द्र पाण्डेय,सीईओ,सीसीबी बैंक सीधी
00
सेवा सहकारी समिति भतरपुर के भूमिहीन व्यक्यिों के विरूद्ध पुलिस प्रकरण दर्ज कराया जा चुका है। चुकि मामला काफी गंभीर था इस कारण पूरे मामले की विवेचना समय सीमा के अंदर करने के लिए थाना प्रभारी को निर्देश पुलिस अधीक्षक द्वारा निर्देशित किया गया है कि आप स्वयं पूरे मामले की जांच करें। शीध्र उक्त प्रकरण की विवेचना पूर्ण कर सभी के आरोपियों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।
सूर्यकांत शर्मा,अतिरिक्त,पुलिस अधीक्षक,सीधी
00
जय किसान ऋृण माफी योजना के समस्त कृषकों की आडिट की जायेगी। ताकि जिन्हे भी गलत तरीके से लाभ दिया गया है उन पर कार्रवाई हो सकें। सेवा सहकारी समिति भतरपुर के भूमिहीन व्यक्यिों के विरूद्ध पुलिस प्रकरण दर्ज कराया जा चुका है। एक और जांच कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त हुई है उसकी भी जांच कराई जायेगी। नियम विरूद्ध तरीके से समितियों द्वारा जो ऋृण वितरण किया गया है सभी की जांच होगी।
दिप्ती बनवासी,डीआर,सहकारिता विभाग,सीधी

x

Check Also

नवजात शिशु और प्रसूता को नही मिला कोई लाभ

  सुभाष पाण्डेय(गुरु भाई) मंगल भारत समाचार, चुरहट 03 जून 2020 रामपुर नैकिन/मझिगवां । मामला सीधी जिले के ग्राम मझिगवां ...