भाजपा विधायक प्रहलाद लोधी की सदस्यता पर खतरा बना

भोपाल (मंगल भारत)। पन्ना जिले की पवई विधानसभा

सीट से विधायक प्रहलाद लोधी की विधानसभा से सदस्यता खत्म हो सकती है। अदालत का फैसला आने के बाद विधानसभा सचिवालय ने फैसले की कापी बुलवाई है। इस पर सोमवार को फैसला हो सकता है। गौरतलब है कि तहसीलदार से मारपीट के मामले में प्रहलाद लोधी को विशेष कोर्ट ने दोषी पाते हुए दो साल की सजा सुनाई है। सजा होने के बाद उन्हें जमानत भी मिल गई है पर सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के आधार पर उनकी सदस्यता समाप्त हो सकती है।
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने लिली थामस वर्सेस यूनियन ऑफ इंडिया मामले की सुनवाई करते हुए 10 जुलाई 2013 को एक फैसला दिया था। इस फैसले में उसने कहा था कि दो साल और इससे अधिक की सजा होने पर सदन से जनप्रतिनिधि की सदस्यता समाप्त होगी। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद तत्कालीन यूपीए सरकार ने अधिनियम में संशोधन करते हुए इसे लागू कर दिया था। कोर्ट ने यह भी कहा था कि इसे अदालत का फैसला आने के बाद तत्काल प्रभाव से लागू माना जाएगा। इस फैसले के आधार पर विधायक प्रहलाद की सदस्यता समाप्त हो सकती है।

x

Check Also

स्कूली के बच्चों का सामान्य ज्ञान बढ़ाने की कवायद, केबीसी की तरह होगी स्पर्धा

भोपाल (मंगल भारत)। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों में सामान्य ज्ञान वृद्धि के लिए अब सरकार नया प्रयोग करने ...