मणिपुर के पूर्व सीएम के घर मिले पुराने 26 लाख के नोट.

इंफाल। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मणिपुर के

पूर्व सीएम ओकराम इबोबी सिंह के घर छापेमारी की है। इस छापेमारी में 26.49 लाख रुपये के बंद हो चुके नोट बरामद किए गए। जानकारी के मुताबिक, मणिपुर में विकास कार्यों में कथित तौर पर 332 करोड़ रुपए की अनियमितता के मामले में सीबीआई ने तीन राज्यों के नौ स्थानों पर छापे मारे। बता दें कि इस मामले में मणिपुर के पूर्व सीएम ओकराम इबोबी सिंह और अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि छापों के दौरान सिंह के घर पर सीबीआई ने नोटबंदी से पहले की मुद्रा में 26.49 लाख रुपये बरामद किए। इसके अलावा उनके घर से भारी मात्रा में कैश भी बरामद किया गया है।
ओकराम इबोबी सिंह पर लग सकता है पांच गुना जुर्माना
उन्होंने बताया कि नोटबंदी से पहले की प्रतिबंधित मुद्रा को रखना अपराध है और उन पर बरामद धनराशि का पांच गुना जुर्माना लगाया जा सकता है। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने इबोबी सिंह और मणिपुर डेवलपमेंट सोसायटी (एमडीएस) से जुड़े रहे एक पूर्व आईएएस अधिकारी के आवास पर आइजोल, इंफाल और गुडग़ांव में छापे मारे। आरोप है कि एमडीएस के तत्कालीन अध्यक्ष ओकराम इबीबी सिंह ने जून 2009 से जुलाई 2017 के बीच अपने कार्यकाल के दौरान कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर इस षड्यंत्र को अंजाम दिया और कुल 518 करोड़ रुपये के सरकारी फंड में से लगभग 332 करोड़ रुपये का गबन किया। सीबीआई ने मणिपुर सरकार के अनुरोध पर मामला दर्ज किया है। इबोबी सिंह के साथ ही सीबीआई ने एमडीएस के तीन पूर्व अध्यक्षों पर भी मुकदमा किया है। ये तीनों सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं।

x

Check Also

स्कूली शिक्षा विभाग के लिए परीक्षा नहीं, डांस जरूरी

भोपाल। नवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को अद्र्धवार्षिक परीक्षा देना अनिवार्य नहीं है, लेकिन डांस सिखाना विभाग ने सर्वोच्च ...