जनवरी में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव कराने की तैयारी शुरू, आरक्षण कार्यक्रम जारी

भोपाल (मंगल भारत)। राज्य में त्रि-स्तरीय पंचायत

चुनाव समय पर कराने की सरकार स्तर पर तैयारी शुरु कर दी गई है। इसी तैयारी के तहत ही शासन ने ग्राम पंचायत सरपंच, जनपद व जिला पंचायत अध्यक्ष सहित अन्य आरक्षित वर्गो के लिए आरक्षण कार्यक्रम को भी जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही जनवरी माह में पंचायत चुनाव होने का रास्ता साफ हो गया है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास की अपर मुख्य सचिव गौरी सिंह के द्वारा इस संबध में सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जारी निर्देश के अनुसार ग्राम पंचायत के वार्ड तथा सरपंच पद के आरक्षण के आशय की प्रारंािक सूचना 4 दिसंबर को जारी की जाएगी। जनपद व जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र-अध्यक्ष पद के आरक्षण के आशय की प्रारंभिक सूचना चार दिसंबर को जारी होगी। ग्राम पंचायत के वार्ड- सरपंच पद के आरक्षण की कार्रवाई की तिथि 11 दिसंबर रहेगी। जनपद पंचायत और जिला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र तथा जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद के आरक्षण की कार्रवाई 13 दिसंबर को होगी। इसी तरह जिला पंचायत के अध्यक्षों के आरक्षण संबंधी कार्रवाई राज्य स्तर पर 16 दिसंबर को की जाएगी।
लॉटरी से होगी आरक्षण प्रक्रिया
गैर अनुसूचित क्षेत्र के सरपंच और अध्यक्ष जनपद पंचायत के पद विािन्न वर्गों के लिए लॉटरी से आरक्षित होंगे। इसी प्रकार पूर्णत: अनुसूचित क्षेत्र के साी ग्राम पंचायत के सरपंच और जनपद पंचायतों के अध्यक्ष के पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होंगे। अन्य पिछड़ा वर्ग और महिलाओं के लिए लॉटरी निकाल कर आरक्षण प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

x

Check Also

स्कूली शिक्षा विभाग के लिए परीक्षा नहीं, डांस जरूरी

भोपाल। नवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को अद्र्धवार्षिक परीक्षा देना अनिवार्य नहीं है, लेकिन डांस सिखाना विभाग ने सर्वोच्च ...