2020 को खुशनुमा बनाने के लिए अपनाएं ये आदतें

साल 2019 अब खत्म होने को है। सभी आने वाले नए

साल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कुछ लड़कियां इसे खास बनाने के लिए अलग-अलग न्यू ईयर रेजॉल्यूशन लेती हैं। ऐसे में आप भी अपनी कुछ बुरी आदतों को इसी साल के साथ यहीं छोड़ दें और कुछ नई अच्छी आदतों के साथ साल 2020 का स्वागत करें, ताकि आने वाला साल आपके लिए हेल्दी और खुशनुमा हो। चलिए जानते हैं ऐसी कौन सी बुरी आदते हैं जिन्हें आपको 2019 के साथ ही पीछे छोड़ देना चाहिए।
डेली रुटीन में करें बदलाव…
2019 की अपनी डेली रूटीन की लिस्ट बनाएं और उनमें से गलत आदतों को लिस्ट से निकाल दें। समय पर सोना, जल्दी उठना, सैर करना, समय पर भोजन जैसी अच्छी आदतों को अपनी 2020 की लिस्ट में शामिल करें।
छोटी-छोटी बातों से न हों परेशान…
छोटी-छोटी बात पर टेंशन लेना और परेशान होना आपको डिप्रेशन की तरफ धकेलने का काम करता है। ऐसे में खुद से यह वादा करें कि आप जल्दी पैनिक नहीं होंगे और साहस से काम लेंगे।
निगेटिव सोच से बनाएं दूरी…
आने वाले साल में नकारात्मक सोच ही नहीं बल्कि निगेटिव सोचने वालों को भी अपनी लिस्ट से बाहर कर दें। ऐसे लोगों के साथ रहने से दिमाग में सिर्फ बुरी बातें ही आती हैं, जो तनाव का कारण बनती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अच्छी जगह, बातों पर ध्यान दें और खुश रहने की कोशिश करें।
अपने गुस्से पर करें कंट्रोल…
गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन है। अगर आपको हर छोटी बात पर भी गुस्सा करने की आदत है तो ऐसा करना छोड़ दें।
आलस करने से खुद को बचाएं…
आने वाले साल में एक्टिव होने का प्रण लें। हर काम में आलस करने की जगह पूरी एनर्जी से उसे जल्दी ही खत्म करने की ओर ध्यान दें।
फास्ट फूड को कहें अल्विदा…
नए साल में संकल्प लें कि बाहर के जंक फूड को अवॉइड करेंगे। इसकी जगह घर का बना खाना ही खाएंगे। ऐसा करने से अपका वजन कंट्रोल रहने के साथ ही आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे।
हर रोज पीएं भरपूर पानी…
रोजाना 8-10 गिलास पानी न पीने से पेट संबंधी ही नहीं बल्कि कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में अपनी इस आदत को बदलें और रोज भरपूर पानी पीएं।

x

Check Also

थप्पड़ कांड: आर-पार के मूड में भाजपा

भोपाल (मंगल भारत)। पिछले दिनों सीएए के समर्थन में रैली को लेकर राजगढ़ में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ राजगढ़ कलेक्टर द्वारा ...