नए वित्त वर्ष से पहले मिल सकती है कर्मचारियों को 5 फीसदी डीए की सौगात

भोपाल (मंगल भारत)। केन्द्र द्वारा अपने कर्मचारियों को

पांच फीसदी डीए बढ़ाकर देने की घोषणा के बाद अब प्रदेश की कमलनाथ सरकार भी अपने 10 लाख से अधिक कर्मचारियों का पांच फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) देने की तैयारी कर रही है। इसे नए वित्त वर्ष से पहले देने की तैयारी है। कर्मचारियों को अभी 12 फीसदी डीए मिल रहा है। इसके साथ ही पेंशनर्स को भी इसका लाभ दिया जाएगा। वित्त विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अंतिम फैसले के लिए प्रस्ताव कैबिनेट के सामने जल्द रखा जाएगा। पेंशनर्स को महंगाई राहत देने का फैसला तो साथ-साथ लिया जा सकता है, लेकिन भुगतान छत्तीसगढ से सहमति मिलने के बाद होगा। वित्त मंत्री तरुण भनोत ने कर्मचारियों और पेंशनर्स का डीए/डीआर बढ़ाए जाने को लेकर प्रस्ताव कैबिनेट के समय विचार के लिए रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। केंद्र सरकार ने 14 अक्टूबर को कर्मचारियों का डीए 12 से बढाकर 17 प्रतिशत कर दिया था।
करीब 250 करोड़ रुपए का आएगा भार
डीए और डीआर एक फीसदी बढ़ाने पर खजाने पर हर माह करीब 50 करोड़ रु. का वित्तीय भार आता है। पांच प्रतिशत के हिसाब से देखा जाए तो यह राशि 250 करोड़ रु. प्रतिमाह के आसपास होती है। सरकार ने दो प्रतिशत के हिसाब से तो व्यवस्था करके रखी थी, लेकिन तीन प्रतिशत का अतिरिक्त इंतजाम करना होगा। जनवरी के वेतन में बढा हुआ डीए जोडकर दिया जा सकता है।

x

Check Also

वृद्धाश्रम में जंजीरों में जकड़े 73 बुजुर्ग, आजाद

हैदराबाद। तेलंगाना पुलिस ने हैदराबाद स्थित एक वृद्धाश्रम से 73 बुजुर्गों को रेस्क्यू किया। सूत्रों के मुताबिक, इन बुजुर्गों को चेन ...