अब संघ की मर्जी से तय होंगे भाजपा के प्रदेश प्रभारी

भोपाल (मंगल भारत)। लोकसभा चुनावों के एक साल

बाद भाजपा के राज्यों के प्रभारियों की कवायद शुरू हो गई है। इन प्रभारियों के नाम संघ तय करेगा और भाजपा को बताएगा। संघ की इंदौर में चल रही राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में आज विभिन्न राज्यों के प्राभारियों की भूमिका पर चर्चा की गई। जिन राज्यों के प्रभारी बदल सकते हैं उनमें मध्यप्रदेश भी शामिल है। इसके अलावा दिल्ली, बिहार और बंगाल चुनाव पर भी बैठक में चर्चा की गई।
गौरतलब है कि संघ की पांच दिनी बैठक इन दिनों इंदौर में चल रही है। बैठक में हिस्सा लेने भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष कल रात इंदौर पहुंचे थे। संतोष ने आज पहले संघ के कोर गु्रप नेताओं से चर्चा की। इसके बाद उनकी संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ एकांत में चर्चा हुई। इस बैठक में तय किया गया कि संघ भाजपा को संगठनात्मक कार्यों के लिए कुछ और पूर्णकालिक देगा। भाजपा के राष्ट्रीय, राज्य और संभागस्तर पर काम करने वाले संगठन महामंत्री संघ से ही आते हैं। इसके अलावा बैठक में उन राज्यों के भाजपा प्रभारियों को भी बदलने पर विचार किया गया जो तीन साल से प्राारी हैं। इनमें कांग्रेस शासित राज्यों के प्रभारियों पर बात हुई। अब आने वाले दिनों में भाजपा अपने राज्यों के प्रभारियों में फेरबदल कर सकती है। यह फेरबदल राज्यसभा चुनावों के बाद करने की संभावना जताई जा रही है। मध्यप्रदेश में प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे हैं, उन्हें किसी अन्य राज्य की जिम्मेदारी दी जा सकती है।
संघ प्रमुख से मिले राकेश सिंह
वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की। इसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हो गए। प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भागत ने भी संघ प्रमुख से भेंट की है। जेएनयू की हिंसा पर भी चर्चा बैठक में जेएनयू समेत अन्य शिक्षा परिसरों में सीएए को लेकर हो रही हिंसा पर चिंता व्यक्त करते हुए इसे लेकर जनजागरण अभियान चलाने की बात कही गई। संघ ने तय किया है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इस मामले को लेकर सेमीनार, रैलियां और सभाएं करेगा। बैठक में दिल्ली से विद्यार्थी परिषद के दिल्ली से आए दो वरिष्ठ पदाधिकारी भी मौजूद थे।

x

Check Also

वृद्धाश्रम में जंजीरों में जकड़े 73 बुजुर्ग, आजाद

हैदराबाद। तेलंगाना पुलिस ने हैदराबाद स्थित एक वृद्धाश्रम से 73 बुजुर्गों को रेस्क्यू किया। सूत्रों के मुताबिक, इन बुजुर्गों को चेन ...