बड़ी खबर. 2 मई दीदी आ गई.

पश्चिम बंगाल:

चुनाव आयोग शुरुआती आधिकारिक रुझानों के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस 202 और भाजपा 77 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस और दो अन्य दल एक-एक सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि वाम गठबंधन के खाते में एक भी सीट जाते हुए नहीं दिख रही है. अभी तक 284 सीटों के रुझान आए हैं.

मालदा और मुर्शिदाबाद, मुस्लिम बहुल जिलों में, टीएमसी ने शुरुआती रुझानों में बड़ी बढ़त हासिल की है. ये पारंपरिक तौर पर कांग्रेस के गढ़ थे, लेकिन ऐसा लगता है कि इस द्वि-ध्रुवीय चुनाव में मुसलमानों ने भाजपा के कारण अपनी निष्ठा को बदल दी है.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना में दो चरणों की गिनती के बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने भाजपा प्रतिद्ंवद्वी शुभेंदु अधिकारी से नंदीग्राम सीट पर 4,430 मतों से पीछे चल रही हैं। चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
सिंगूर सीट पर, तृणमूल कांग्रेस के मंत्री एवं प्रत्याशी बेचाराम मन्ना पहले चरण की गिनती के बाद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के रबिंद्रनाथ भट्टाचार्य से आगे चल रहे हैं।

भवानीपुर से टीएमसी के प्रत्याशी, शोभनदेब चट्टोपाध्याय आगे चल रहे हैं और कोलकाता पोर्ट निर्वाचन क्षेत्र से फरहाद हाकिम भी आगे चल रहे हैं भवानीपुर सीट ममता बनर्जी ने छोड़ी थी।

असम:

असम में विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना में निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर 110 सीटों के उपलब्ध रुझानों के मुताबिक सत्तारूढ़ भाजपा नीत राजग को 71 सीटों पर बढ़त मिली है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व में बने महागठबंधन को 38 सीटों पर बढ़त हासिल है।

भाजपा प्रत्याशी 54 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि उसकी सहयोगी पार्टी एजीपी के प्रत्याशी 10 और यूपीपीएल के प्रत्याशी सात सीटों पर आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस ने शुरुआती चरणों में 28 सीटों पर बढ़त हासिल की है और एआईयूडीएफ ने 10 सीटों पर।

स्थानीय समाचार रिपोर्ट के अनुसार, रायजोर दल के नेता अखिल गोगोई शिवसागर सीट से 1333 वोटों से आगे चल रहे हैं.

असम में विधानसभा की 126 सीटें हैं और बहुमत के लिए 64 सीटों की जरूरत है।

तमिलनाडु:

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना के शुरुआती रुझान में डीएमके ने बढ़त बना ली है और सत्तारूढ एआईएडीएमके उसके पीछे है.

विधानसभा चुनाव के लिए छह अप्रैल को मतदान हुआ था. रविवार सुबह शुरू हुई मतगणना के करीब एक घंटे बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी सेलम जिले की एडाप्पडी सीट पर आगे चल रहे हैं और विपक्ष के नेता एवं डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन कोलाथुर विधानसभा सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं.

डीएमके नीत गठबंधन 104 और एआईएडीएमके 83 सीटों पर आगे चल रही है.

रुझान के अनुसार डीएमके कुरिंजीपड़ी, नेयवेली, विरुधचलम समेत कई सीटों पर आगे है.

भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष एल. मुरुगन धारापुरम और राज्य के मंत्री केसी वीरामणि एवं बेंजामिन क्रमश: जोलारपेट और मादुरावोयल सीटों से आगे हैं.

पुदुचेरी:

पुडुचेरी में छह अप्रैल को हुए चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के पहले दौर में एआईएनआरसी नीत एनडीए नौ सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को तीन सीटों पर बढ़त मिली हुई है।

सुबह साढ़े 10 बजे तक उपलब्ध रुझानों के मुताबिक, एआईएनआरसी के प्रमुख एन. रंगासामी अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) नीत मोर्चे में एआईएनआरसी, अन्नाडीएमके और भाजपा शामिल है।

पुडुचेरी, कराइकल, माहे और यनम क्षेत्र तक फैली विधानसभा के अंतर्गत 30 क्षेत्र हैं।

चुनाव में मुख्य प्रत्याशी एनडीए का नेतृत्व कर रहे एआईएनआरसी नेता एन रंगासामी हैं।

दूसरी तरफ, कांग्रेस नीत सेक्युलर डेमोक्रेटिक अलायंस (एसडीए) में कांग्रेस, डीएमके, वीसीके और भाकपा शामिल हैं।

केरल:

केरल में जारी मतगणना के मद्देनजर आ रहे शुरुआती रुझानों में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेतृत्व वाले सत्ताधारी वाम लोकतांत्रिक मोर्चा गठबंधन (एलडीएफ) को राज्य की 140 में से 75 सीटों पर बढ़त हासिल हुई है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्षी संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) 56 सीटों पर आगे है.

शुरुआती रूझानों से संकेत मिल रहे हैं कि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) पलक्कड़ की दो सीटों पर आगे है. इनमें एक सीट नेमोन है जहां से मेट्रो मैन ई श्रीधरण चुनावी मैदान में हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में पूरे केरल में भाजपा को सिर्फ नेमोन में ही जीत मिली थी.

मुख्यमंत्री पिनरई विजयन, स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा, पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी, विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथला अपनी-अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के सुरेंद्रन कोन्नी और मंजेश्वरम से पीछे चल रहे हैं. उन्होंने दोनों ही सीटों से चुनाव लड़ा था.

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक माकपा पांच सीटों पर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) दो सीटों पर और कांग्रेस पांच सीटों पर आगे चल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *