अब परीक्षा पर भी महंगाई की मार, अभिभावकों की कटेगी जेब

भोपाल।मंगल भारत।मनीष द्विवेदी। भारी स्कूलों की फीस और


महँगी किताबों का भार झेल रहे अभिभावकों को अब मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भी बड़ा झटका दे दिया है। यह झटका परीक्षा फीस के नाम पर दिया गया है। दरअसल बोर्ड ने इस बार दसवीं-बारहवीं परीक्षा के लिए ली जाने वाली फीस में भारी वृद्वि कर दी है।
इस बार परीक्षा शुल्क में एक साथ 33 फीसदी की वृद्धि की गई है। इससे प्रदेश 18 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों के अभिभावकों की जेब कटना तय है। इसके अलावा बोर्ड ने यह भी तय किया है कि अब मंडल इस साल से बारहवीं व्यावसायिक ओल्ड कोर्स की परीक्षा भी नहीं कराएगा और मंडल में नामांकन समग्र आईडी के माध्यम से किया जाएगा। बीते रोज मंडल द्वारा इस नए सत्र के लिए जारी की गई प्रवेश नीति में परीक्षा फीस 900 रुपए की जगह 12 सौ रुपए कर दी गई है। यानि की फीस में 33 फीसदी का इजाफा किया गया है। इसके अलावा शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षा नवमी का ऑनलाइन नामांकन 10 जुलाई से 30 सितंबर तक सामान्य शुल्क 350 रुपए के साथ करना होगा। दसवीं-बारहवीं के परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि 1 जुलाई से 30 सितंबर तक 12 सौ रुपए सामान्य शुल्क के साथ रहेगी। प्रवेश नीति के अनुसार सत्र 2022-23 में नियत अवधि में प्रवेशित यदि किसी छात्र का कक्षा 11वीं में किसी कारणवश नामांकन नहीं हो सका है, तो ऐसे छात्र को नामांकन प्राप्त करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत 30 सितंबर तक नामांकन शुल्क एवं पांच सौ रुपए विलंब शुल्क के साथ भर सकेंगे। माशिमं द्वारा कक्षा 9वीं के आधार पर 10वीं में तथा कक्षा 11वीं के आधार पर 12वीं में अर्थात छात्र ने कक्षा 9वीं अथवा 11वीं में जो विषय भरे हैं, वही विषय कक्षा 10वीं एवं 12वीं में भर सकेंगे। विषय का चयन प्रचलित पाठ्यक्रमानुसार किया जाएगा। इस वर्ष से हायर सेकेंडरी व्यावसायिक नहीं किया जाएगा।
अब प्रवेश पत्र में संशोधन मान्य नहीं
प्रवेश नीति में अब प्रवेश-पत्र में संशोधन मान्य नहीं किया जाएगा। मंडल ने साफ कर दिया है। कि परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी होने के पश्चात परीक्षा केंद्र पर प्रवेश-पत्र में अंकित विषयों में किसी भी प्रकार का संशोधन मान्य नहीं होगा। यदि किसी भी स्तर पर संशोधन कर परीक्षा में शामिल होने की स्थिति में मूल विषय में अनुपस्थित अंकित कर परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। साथ ही इस वर्ष से संस्था प्राचार्य से घोषणा पत्र इस आशय का भरना होगा, कि छात्र विषय, माध्यम एवं छात्र के फोटो में कोई संशोधन शेष नहीं है। संस्था प्राचार्य एवं छात्र को परीक्षा केंद्र पर विषय संशोधन कर परीक्षा में शामिल नहीं कराया जाएगा।
समग्र आईडी में संशोधन के बाद माशिमं करेगा सुधार
इस वर्ष कक्षा 9वीं में नामांकन आवेदन भरते समय छात्र का डाटाबेस समग्र आईडी पर आधारित होगा। छात्र को नवीन प्रविष्टि की सुविधा नहीं होगी। नामांकन आवेदन में केवल विषय, माध्यम, नवीन पता, माता का नाम, मोबाईल नम्बर इत्यादि की प्रविष्टि कर सकेंगे। यदि छात्र के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि में कोई संशोधन करना है, तो पहले समग्र आईडी में संशोधन करने पर ही नामांकन आवेदन में संशोधन किया जाएगा।