गन के शौक पर… सरकार की सख्ती

नई सरकार में नहीं बना रिवॉल्वर-पिस्टल का एक भी लायसेंस.

भोपाल/मंगल भारत। मप्र में हथियार रखने के शौकीनों को शासन-प्रशासन की सख्ती के कारण मायूसी हाथ लग रही है। दरअसल प्रदेश में जब से नई सरकार का गठन हुआ है, तब से रिवॉल्वर-पिस्टल और गन का एक भी लाइसेंस नहीं बना है। गृह विभाग के सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव शौक के लिए रिवॉल्वर-पिस्टल के लायसेंस जारी करने के पक्ष में नहीं हैं। फिलहाल उन्होंने इस पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। गौरतलब है कि प्रदेश में रिवॉल्वर-पिस्टल रखना स्टेटस सिंबल बन गया है। खासकर युवाओं में लायसेंसी हथियार रखने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन नई सरकार में गन के शौक पर सख्ती हो गई है। प्रदेश में पिछले पांच महीने से रिवॉल्वर-पिस्टल के लायसेंस पर पूरी तरह से रोक लग गई है। इस दरमियान रिवॉल्वर-पिस्टल का एक भी लायसेंस जारी नहीं किया गया।
सीएम खुद सख्त
प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद लोगों ने हथियार के लिए जो आवेदन किए हैं, वे जस के तस पड़े हुए हैं। गृह विभाग के सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री ने हथियारों के लाइसेंस पूरी तरह से रोक लगा दी है। उनका मानना है कि यदि किसी को वाकई में आत्मरक्षा के लिए हथियार की जरूरत है, तो परीक्षण कराने के बाद ही रिवाल्वर-पिस्टल का लायसेंस जारी किया जाएगा। चूंकि मुख्यमंत्री डॉ. यादव गृह विभाग के भारसाधक मंत्री हैं, ऐसे में गन रखने के शौकीन लोग रिवॉल्वर-पिस्टल के लायसेंस के लिए उन तक एप्रोच ही नहीं कर पा रहे हैं। गृह विभाग के सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने रिवॉल्वर-पिस्टल के लायसेंस से संबंधित पुरानी फाइलें भी वापस भिजवा दी हैं। मुख्यमंत्री के सख्त रवैये को देखते हुए जिलों से भी रिवॉल्वर-पिस्टल के लायसेंस संबंधी फाइलें गृह विभाग को नहीं भेजी जा रही है। सूत्रों का कहना है कि आने वाले दिनों में रायफल और 12 बोर के लायसेंस मनमर्जी से जारी करने पर भी सख्ती की जाएगी। यह लायसेंस कलेक्टर की अनुशंसा पर जारी किए जाते हैं।
करीब पौने तीन लाख हैं लायसेंसी हथियार
प्रदेश में वर्तमान में कुल 2 लाख 84 हजार लायसेंसी हथियार हैं। सबसे ज्यादा 34 हजार से ज्यादा शस्त्र लायसेंस ग्वालियर जिले में हैं। मुरैना में 29 हजार 650 और भिंड जिले में 26 हजार 650 लायसेंसी हथियार हैं। भोपाल जिले में कुल 9 हजार 974 लायसेसी हथियार है। इनमें पुरुषों के नाम पर 9485 और महिलाओं के नाम पर 375 शस्त्र लायसेंस है। वर्ष 2023 में भोपाल में 278 शस्त्र लायसेंस जारी किए गए। भोपाल जिले में वर्ष 2023 में 278 शस्त्र लायसेंस जारी किए गए। वहीं 2022 में 233, 2021 में 194, 2020 में 166 और 2019 में 157 शस्त्र लायसेंस जारी किए गए।