समाज में उदाहरण खड़े करना संघ का सबसे बड़ा कार्य : कुलकर्णी

समाज में उदाहरण खड़े करना संघ का सबसे बड़ा कार्य : कुलकर्णी
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व्यक्ति निर्माण का कार्य करता है। सामाजिक जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में ऐसे निष्ठावान लोग खड़े होने चाहिए, जिनको देखकर अन्य लोग सीख लें। इसलिए हम कह सकते हैं कि संघ का सबसे बड़ा कार्य समाज में उदाहरण खड़े करना है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक स्वप्निल कुलकर्णी ने यह बात भोपाल के शारदा विहार परिसर में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मध्यक्षेत्र के 20 दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग कार्यकर्ता विकास वर्ग-1 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कही। प्रशिक्षण वर्ग में छत्तीसगढ़, महाकौशल, मालवा और मध्यभारत प्रांत के 382 स्वयंसेवक शामिल हुए हैं। प्रशिक्षण वर्ग में शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए क्षेत्र प्रचारक कुलकर्णी ने कहा कि देशभक्ति, त्याग और समर्पण की भावना के साथ हम राष्ट्रीय कार्य में जुड़ते हैं।

नर्सिंग घोटाले में भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड टूटे: कमलनाथ
मप्र के नर्सिंग घोटाले में जांच के नाम पर रिश्वतखोरी का मामला उजागर होने के बाद कांग्रेस ने पहली बार बड़ा हमला बोला है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि नर्सिंग घोटाले में भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। इसी के साथ उन्होंने व्यापमं, पटवारी भर्ती, महाकाल लोक के भ्रष्टाचार के जांच पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। कमलनाथ ने एक्स पर लिखा कि मप्र का नर्सिंग कॉलेज घोटाला भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है। अब यह साफ दिख रहा है कि राज्य और केंद्र की जांच एजेंसियों ने जांच के नाम पर जमकर भ्रष्टाचार किया। इससे यह भी पता चलता है कि मप्र के व्यापमं घोटाले में कैसे लीपापोती की गई होगी? पटवारी भर्ती घोटाले को कैसे क्लीन चिट मिली होगी? महाकाल लोक घोटाले के गुनहगारों को कैसे बचाया गया होगा? जांच में इस तरह का भ्रष्टाचार बिना ऊपर के संरक्षण के नहीं हो सकता। सच्चाई तभी सामने आ सकती है, जब उच्च न्यायालय की निगरानी में निष्पक्ष जांच करायी जाए।

इमरती देवी ने उठाई पटवारी की गिरफ्तारी की मांग
लोकसभा चुनाव के दौरान दिए गए विवादित बयान को लेकर पीसीसी चीफ जीतू पटवारी फिर भाजपा के निशाने पर हैं। उनके बयान के केंद्र बिंदु में रहीं पूर्व मंत्री इमरती देवी ने पटवारी के खिलाफ एक बार फिर मोर्चा खोल दिया है। इमरती ने जीतू के माफीनामे को अस्वीकार कर उनकी गिरफ्तारी की मांग उठाई है। उन्होंने सीएम और पुलिस प्रशासन को भी इस बारे में लिखा है। पूर्व मंत्री इमरती का कहना है कि जब जीतू पटवारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है तो उनकी गिरफ्तारी क्यों नहीं की जा रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव से इस बारे में गुहार लगाई है। साथ ही पुलिस प्रशासन को भी चि_ी लिखकर गिरफ्तारी के लिए कहा है। इमरती का कहना है कि सार्वजनिक मंच से किसी महिला का अपमान करके माफी मांग लेना कोई सजा या समाधान नहीं है।

सडक़ पर नमाज पढऩे की सूचना आयी तो हटा दिए जाएंगे अधिकारी
मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने विभागीय समीक्षाओं का सिलसिला शुरु करते हुए शुक्रवार को कानून व्यवस्था की समीक्षा की और अधिकारियों से पूछा कि कहीं सडक़ पर नमाज पढऩे जैसे स्थिति तो नहीं है। अधिकारियों ने जब इससे इन्कार किया तो उन्होंने कहा कि ऐसी सूचना कहीं से न आए। कानून व्यवस्था से कोई समझौता नहीं होगा। व्यवस्थाएं सुधारें अन्यथा अधिकारी हटा दिए जाएंगे। धार्मिक स्थलों पर ध्वनि विस्तारक यंत्रों के अनियंत्रित उपयोग पर रोक का कड़ाई से पालन कराएं। महिलाओं के विरुद्ध अपराध करने वालों पर कठोर कार्रवाई हो। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जिन क्षेत्रों में आपराधिक गतिविधियां अधिक होती हैं, वहां सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की जाएं। खुले में मांस की बिक्री पर भी नजर रखी जाए और डीजे पर भी नियंत्रण हों।