ट्यूशन पढ़ाने वालों को नहीं मिल सकेगा राष्ट्रीय पुरस्कार

ट्यूशन पढ़ाने वालों को नहीं मिल सकेगा राष्ट्रीय पुरस्कार.

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कार्यरत वे शिक्षक राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए पात्र नहीं होंगे, जो ट्यूशन पढ़ाते हैं और 10 वर्ष से कम अध्यापन का अनुभव रखते हैं। वहीं, सेवानिवृत्त शिक्षक, संविदा शिक्षक, शिक्षामित्र, शैक्षिक अधिकारी, निरीक्षक एवं प्रशिक्षण संस्थाओं में कार्यरत शिक्षक भी राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे। प्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए इस बार स्कूल शिक्षा विभाग ने मापदंड तय किए हैं। मापदंडों के अनुसार, मप्र बोर्ड से संबंधित स्कूलों के शिक्षक इसमें शामिल होंगे। इसके लिए जिला स्तरीय समिति से चयन के बाद राज्य स्तरीय समिति शिक्षकों का चयन करेगी। प्रत्येक आवेदक को उनके द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्य से संबंधित अभिलेख, सहायक सामग्री और रचनात्मक क्रियाकलाप का प्रतिवेदन फोटोग्राफ्स, आडियो व वीडियो आदि आनलाइन अपलोड करने होंगे।

मजबूत होकर, कमर कस कर लडऩा है आगे चुनाव: पटवारी
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने विजयपुर विधानसभा के वरिष्ठ नेताओं, ब्लॉक अध्यक्षों, मंडलम सेक्टर के अध्यक्ष जिला प्रभारी और कांग्रेसजनों के साथ बैठक कर विजयपुर विधानसभा उपचुनाव की रणनीति पर चर्चा की। स्थानीय नेताओं से चर्चा करते हुए पटवारी ने कहा कि कांग्रेस विधायक रहे रामनिवास रावत के भाजपा में जाने से विजयपुर में उपचुनाव की स्थिति निर्मित हुई है, इससे कांग्रेस ही नहीं, वहां की जनता के साथ भी विश्वासघात हुआ है। पटवारी ने कहा कि जिस तरह से अमरवाड़ा में सत्ता, प्रशासन और पैसे दुरूपयोग का किया है, वैसा ही इन उपचुनावों में भाजपा सरकार द्वारा किया जाएगा, इसलिए हमें सतर्क और चौंकन्ना रहना है।

अधिकारी प्रतिदिन 5-5 बिजली उपभोक्ताओं से करें जनसंवाद: तोमर
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने विद्युत वितरण कंपनियों के अधिकारियों से कहा कि प्रतिदिन 5- 5 बिजली उपभोक्ताओं से जनसंवाद कर विद्युत व्यवस्था एवं उपभोक्ता संतुष्टि से संबंधित फीडबैक लें। ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा है कि अधिकारी बिजली उपभोक्ताओं के साथ लगातार जनसंवाद करें। किसी भी हालत में संवादहीनता नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा है कि विद्युत वितरण केंद्र, जोन, संभाग स्तर पर प्रतिदिन बिजली उपभोक्ताओं से जनसंवाद किया जाए। वह स्वयं भी बिजली उपभोक्ताओं से संवाद करेंगे। इसी क्रम में अपर मुख्य सचिव ऊर्जा, प्रबंध संचालक और मुख्य अभियंता भी प्रतिदिन कुछ उपभोक्ताओं से चर्चा कर उपभोक्ता संतुष्टि पर फीडबैक लेंगे।

डिग्री से कुछ होने वाला नहीं है, पंचर की दुकान खोल लेना: शाक्य
भाजपा विधायक पन्नालाल शाक्य ने कहा कि ये कॉलेज की डिग्री से कुछ होने वाला नहीं है। मोटरसाइकिल की पंचर की दुकान खोल लेना, जिससे कम से कम अपना जीवन यापन चलता रहे। यह बात गुना विधायक शाक्य ने प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के उद्घाटन समारोह के दौरान कही। विधायक ने कहा कि मैं जो बात कहूंगा वो साइंस के फॉर्मूले से और गणित के फॉर्मूले से कहूंगा तो समझ लेना। ये जो महाविद्यालय हैं, शिक्षण संस्थाएं, ये कोई कंप्रेशर हाउस नहीं हैं। जिसमें डिग्री के हिसाब से हवा भर दी जाए और वो सर्टिफिकेट लेकर चला जाए। वास्तव में शिक्षण संस्थाएं वे होती हैं, जिनके ढाई अक्षर पढ़े सो पंडित होय, पोती पढ़ पढ़ जगमुआ पंडित भया न कोय।