हरियाणा विधानसभा चुनाव: भाजपा बहुमत की ओर, जुलाना से विनेश फोगाट विजयी

जुलाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट जीत चुकी हैं. उन्होंने भाजपा के योगेश कुमार को छह हज़ार से अधिक वोटों से हराया है.

नई दिल्ली: शुरुआती रुझानों में आगे रहने के बाद कांग्रेस अब स्पष्ट रूप से पीछे हो गई है. अगर यही रुझान परिणाम में तब्दील होते हैं तो हरियाणा के राजनीतिक इतिहास में पहली बार कोई पार्टी लगातार तीसरी बार सत्ता में आने का रिकॉर्ड बनाएगी.

हरियाणा में हो रहे उलटफेर के बारे में मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा है, ‘असल में गिने गए राउंड की संख्या और चुनाव आयोग के डेटा के ज़रिए टेलीविज़न पर दिखाए जा रहे राउंड की संख्या में अंतर है. चुनाव आयोग का डेटा पीछे चल रहा है.’

कांग्रेस के कुछ नेताओं को अब भी परिवर्तन की उम्मीद है. हालांकि, राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि परिणाम इन्हीं आंकड़ों के आस-पास रहने वाला है.
कांग्रेस ने नूंह, फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना सहित मुस्लिम बहुल विधानसभा क्षेत्रों में जीत दर्ज की. नूंह में पिछले साल जुलाई में भीषण सांप्रदायिक झड़पें हुई थीं. जुलाना से विनेश फोगाट ने 6,015 मतों से जीत हासिल की है.

करनाल जिले की सभी पांच विधानसभा सीटों पर भाजपा आगेचल रही है. भाजपा ने पानीपत और सोनीपत जिलों की अधिकांश सीटों पर भी बढ़त बना ली है जबकि इन सीटों पर भूपेंद्र हुड्डा का प्रभाव बताया जाता है.

जीडी रोड बेल्ट में भाजपा एक बार फिर अच्छा प्रदर्शन कर रही है. इस बेल्ट में आने वाली 25 विधानसभा सीटों में से 12 पर भाजपा आगे चल रही है और कांग्रेस सिर्फ आठ पर बढ़त बनाए हुए है. पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा जीडी रोड बेल्ट की 13 सीटें जीतने में कामयाब हो पायी थी और कांग्रेस के हाथ नौ सीटें ही लगी थीं.

हर पल बदलते रुझानों में चार सीटों (हिसार, अंबाला कैंट, गनौर और बहादुरगढ़) पर निर्दलीय भी आगे चल रहे हैं, जो भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होने पर ‘किंग मेकर’ की भूमिका निभा सकते हैं.

कौन आगे, कौन पीछे?

उचाना कलां सीट से जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) प्रमुख और हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला कांग्रेस के विजेंद्र सिंह पीछे चल रहे हैं.

अटेली विधानसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के अत्तर लाल पांच हजार से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं. अत्तर का मुकाबला भाजपा की आरती सिंह राव है. तीसरे नंबर पर कांग्रेस की अनीता यादव हैं.

रानिया विधानसभा सीट से इंडियन नेशनल लोक दल के अर्जुन चौटाला आगे चल रहे हैं. चौटाला का मुकाबल, निर्दलीय उम्मीदवार रंजीत सिंह से है. इस सीट पर कांग्रेस तीसरे और भाजपा चौथे नंबर पर है.

हिसार के आदमपुर में दिवंगत सीएम भजन लाल के पोते और भाजपा उम्मीदवार भव्य बिश्नोई आगे चल रहे हैं. वह साल 2022 में कांग्रेस छोड़, भाजपा में शामिल हुए थे.

रुझानों में अंबाला कैंट सीट से भाजपा के अनिल विज पीछे चल रहे हैं. कांग्रेस की बागी चित्रा सरवरा आगे चल रही हैं. छह बार के विधायक विज ने कहा है कि अगर भाजपा जीतती है तो वह मुख्यमंत्री पद के लिए दावा पेश करेंगे.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा रोहतक की अपनी परंपरागत गढ़ी सांपला-किलोई सीट से आगे चल रहे हैं.

कुरुक्षेत्र के भाजपा सांसद नवीन जिंदल की मां सावित्री जिंदल हिसार से निर्दलीय उम्मीदवार हैं. वह कांग्रेस के राम निवास से आगे चल रही है. तीसरे नंबर पर भाजपा के डॉ. कमल गुप्ता हैं.

टिकट वितरण के बाद दोनों दलों में हुई थी बगावत

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना सुबह 8 बजे से जारी है. चुनाव के दौरान करीब 67 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो पिछले चुनाव के मुकाबले कम था. मुख्य मुकाबले में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस बने हुए हैं.

भाजपा और कांग्रेस, दोनों ही दलों को टिकट वितरण के बाद अपने नेताओं की बगावत का सामना करना पड़ा था. चुनाव के दौरान मुख्य मुद्दे जवान, किसान और पहलवानों से संबंधित रहे.

कांग्रेस जाट मतदाता के भरोसे सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए हुए थी, इसलिए पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा को टिकट बंटवारे में खुली छूट दी गई थी. कुल 90 सीटों में से 70 से अधिक टिकट उनके समर्थकों को बांटे गए. कांग्रेस का यह फैसला कितना सही रहा, इसे परिणाम के आंकड़ों से समझ सकते हैं. हुड्डा को मिलती अधिक तवज्जो से नाराज होकर कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा चुनाव के बीच में प्रचार से दूर हो गई थीं.

दूसरी तरफ, चुनाव के दौरान भाजपा का पूरा ध्यान गैर-जाट मतदाता को साधने पर रहा. इसी कड़ी में लोकसभा चुनाव में नुकसान उठाने के बाद भी पार्टी ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के ही नेतृत्व में चुनाव लड़ा.

ज्ञात हो कि राज्य की सभी 90 सीटों पर एक चरण में 5 अक्टूबर को मतदान संपन्न हुआ था.