चुनाव 2018 : BJP ने घोषित की कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट, इन नेताओं के नाम पर लगी मुहर

चुनाव 2018 : BJP ने घोषित की कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट, इन नेताओं के नाम पर लगी मुहर

मंगल भारत भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और थावरचंद गहलोत के नाम तय किए गए हैं। प्रदेश की पांच सीटों पर 23 मार्च को चुनाव होना है, जिनमें चार पर सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पाटी के उम्मीदवारों की जीत तय है। एक अन्य सीट कांग्रेस के खाते में जाने की संभावना है।

 

भोपाल में एक दिन पूर्व प्रदेश के कोटे से राज्यसभा की पांच सीटों के लिए बीजेपी ने सत्रह नामों का पैनल तैयार किया है। बीजेपी ने पार्टी हाईकमान को भेजी नामों की सूची में सभी सीटों पर प्रदेश के नेताओं को तरजीह दिए जाने की मांग की है।

 

मध्यप्रदेश से राज्यसभा की खाली हो रही बीजेपी की चार सीटों को भरे जाने के लिए सोमवार देर रात प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हुई। बड़ी बात ये रही कि यह बैठक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की गैर मौजूदगी में हुई। इस बैठक में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान, वरिष्ठ बीजेपी नेता कैलाश जोशी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा, गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह, संगठन महामंत्री सुहास भगत, राजेंद्र शुक्ला और रामकृष्ण कुसमरिया मौजूद थे, हालांकि बैठक के पहले नंदकुमार सिंह चौहान ने सीएम हाउस पहुंचकर मुख्यमंत्री से चर्चा की। इसके बाद वे प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में पहुंचे।

 

बीजेपी कार्यालय में महज औपचारिक रूप से हुई यह बैठक करीब आधे घंटे तक चली। बैठक में नंदकुमार सिंह चौहान ने प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में राज्यसभा की चार सीटों के लिए आए पंद्रह नामों को पढ़कर सुनाया, और यह पैनल केंद्रीय चुनाव समिति को भेज दिया गया। पैनल में केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत, माखन सिंह, मेघराज जैन, विनोद गोटिया, अरविंद कोठेकर, अरविंद भदौरिया, कविता पाटीदार, विक्रम वर्मा, रामकृष्ण कुसमरिया, रघुनंदन शर्मा, डा. जितेंद्र जामदार, लता ऐलकर, अजय प्रताप सिंह, धीरज पटेरिया और दीपक विजयवर्गीय के नाम शामिल हैं।

 

दूसरी ओर कांग्रेस एक सीट को लेकर मंथन कर रही है। कांग्रेस ने एक सीट के लिए बाहर के प्रदेशों के सांसदों को अपनी सूची में शामिल किया है। इनमें वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु संघवी, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला और प्रमोद तिवारी के नाम मौजूद है। आपको बता दें कि राज्यसभा की एक सीट के लिए 39 विधायकों के वोटों की आवश्यकता होगी। इस हिसाब से बीजेपी की चार रिक्त हो रही सीटों पर विधानसभा में उसके विधायकों की संख्या के हिसाब से प्रत्याशियों के चयन में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

 

इसी तरह कांग्रेस के पास भी पर्याप्त विधायक हैं। राज्यसभा चुनाव के लिए सीटें रिक्त होने के ऊपर कितने विधायकों पर एक सीट भरी जाएगी जो कि तय है। बीते साल प्रदेश से राज्यसभा की चार सीटें रिक्त हुई थीं, इस हिसाब से एक सीट के लिए 58 विधायकों की जरूरत थी।

 

राज्यसभा सीटों के लिए होने वाले इन चुनावों के लिए नामांकन फार्म जमा करने की अंतिम तारीख 12 मार्च होगी, और उम्मीदवार 15 मार्च तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसके साथ ही 23 मार्च को चुनाव कराया जाएगा।

विधानसभा में दलों की स्थिति
बीजेपी -166
कांग्रेस – 57
बसपा – 4
अन्य -3

राज्यसभा नहीं जाएंगे कैलाश विजयवर्गीय!
प्रदेश से खाली हो रही राज्यसभा की पांच सीटों के लिए होने वाले चुनाव में नाम तय किए जाने की औपचारिकताओं के बीच बीजेपी के कई नेताओं को राज्यसभा में भेजे जाने की अटकलें चल रही हैं। जिनमें बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा था, हालांकि इन तमाम अटकलों को खारिज करते हुए लेकिन विजयवर्गीय ने राज्यसभा में जाने से मना कर दिया। उनका कहना था कि वे फिलहाल राज्यसभा जाने के इच्छुक नहीं हैं।