उड़ीसा: मलकानगिरी के जंगल में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़, पांच नक्‍सली ढेर

नई दिल्‍ली। छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे ओडिशा के मलकानगिरी (कालीमेला) में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच घंटों तक मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। इस मुठभेड़ में सेना के जवानों ने पांच नक्सलियों को ढेर कर दिया। यह एनकाउंटर मल्कानगिरी के कालीमेडा में सोमवार को तड़के हुआ है। पुलिस अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार सुबह मलकानगिरी जिले के कलिमेला क्षेत्र में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई थी। इस मुठभेड़ में सुरक्षबलों ने नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए जवाबी फायरिंग की। इस दौरान पांच नक्सलियों को मार गिराया गया है।

दूरदर्शन के कैमरामैन ने भी गंवाई थी जान हाल ही में दंतेवाड़ा में नक्‍सलियों के हमले में दूरदर्शन के कैमरामैन अच्युतानंद साहू ने भी जान गंवाई थी। दूरदर्शन की टीम किसी चुनावी कवरेज के लिए जा रही थे। इसी दौरान नक्सलियों ने घात लगाकर टीम पर हमला कर दिया। हमले के पीछे से होने की वजह से दंतेवाड़ा तहसील में बन रही एक सड़क को बताया गया जो यहां के समेली से नीलावाया के बीच बन रही है। लगभग आठ किलोमीटर की इस सड़क पर चार से पांच किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है।

हथियार बरामद कुछ दिनों पहले पलामू जिले के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और पलामू जिला पुलिस की संयुक्त टीम ने विशेष तलाशी अभियान के तहत पांच राइफल और 153 कारतूस बरामद किए थे। सभी हथियार एवं कारतूस मनातू थानांतर्गत नक्सलियों के घुमखांड गांव के समीप पहाड़ी के अड्डे से बरामद हुए थे। पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा ने बताया था कि माओवादियों ने इन हथियारों को भविष्य में इस्तेमाल करने के उद्देश्य से पत्थरों के बीच प्लास्टिक के थैले में तिरपाल से ढंक कर रखा था।