लोकसभा उपचुनाव में 10वीं हार, 282 से घटकर 272 रह गई बीजेपी

नई दिल्ली, कर्नाटक के तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है. वहीं, जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन अपना किला बचाने में कामयाब रही है बल्कि बीजेपी के दिग्गज नेता श्रीरामल्लू के गढ़ में जीत हासिल की है. साल 2014 में मोदी सरकार के गठन के बाद से पार्टी को लगातार उपचुनावों में शिकस्त झेलनी पड़ी है.
बेल्लारी, शिमोगा और मांड्या लोकसभा सीट पर नतीजे आए हैं. इनमें से बेल्लारी, शिमोगा सीट बीजेपी के कब्जे में थी. जबकि मांड्या सीट जेडीएस के पास थी. मंगलवार को आए उपचुनाव नतीजे में बीएस येदियुरप्पा बेटे बीवाई राघवेंद्र येदियुरप्पा शिमोगा सीट से जीत हासिल कर सके हैं.
बेल्लारी लोकसभा सीट से बीजेपी के दिग्गज नेता श्रीरामल्लू सांसद थे, लेकिन विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद उन्होंने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद हुए उपचुनाव में पार्टी ने उनकी बहन शांता को प्रत्याशी बनाया था उन्हें कांग्रेस उम्मीदवार वीएस उग्रप्पा ने करारी मात दी है. मांड्या लोकसभा से जेडीएस उम्मीदवार एलआर सीवराम्मे गौड़ा ने जीत हासिल की है.
बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद से अभी तक 30 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं. बीजेपी लगातार अपनी जीती हुई सीटों एक-एक करके हारती जा रही है. नरेंद्र मोदी की अगुवाई में 282 सीटों पर कमल खिलाने वाली बीजेपी 1984 के बाद के 30 साल में अपने दम पर बहुमत हासिल करने वाली पहली पार्टी बनी थी.
2014 के बाद से 30  लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं जिनमें से 16 सीटें बीजेपी के कब्जे में थीं लेकिन अब इनमें से महज 6 सीटें ही बीजेपी बरकरार रख सकी है. यानी पार्टी ने 10 सीटें गंवा दी हैं. यही वजह है कि लोकसभा में उसकी सीटों का आंकड़ा 282 से घटकर 272 रह गया है.
2018: 10 सीटों पर उपचुनाव
बेल्लारी- बीजेपी की सीट कांग्रेस ने छीनी
शिमोगा – बीजेपी की सीट, पार्टी ने बरकरार रखी
मांड्या – जेडीएस की सीट, पार्टी ने बरकरार रखी
कैराना- बीजेपी की सीट, आरएलडी ने छीनी
पालघर- बीजेपी की सीट, पार्टी ने बरकरार रखी
गोंदिया- भंडारा- बीजेपी की सीट, एनसीपी ने छीनी
नगालैंड- एनडीपीपी की सीट, पार्टी ने बरकरार रखी
अररिया- आरजेडी की सीट,  पार्टी ने बरकरार रखी
फूलपुर- बीजेपी की सीट, समाजवादी पार्टी ने छीनी
गोरखपुर- बीजेपी की सीट, समाजवादी पार्टी ने छीनी
अलवर- बीजेपी की सीट, कांग्रेस ने छीनी
अजमेर- बीजेपी की सीट, कांग्रेस ने छीनी
उलबेरिया- टीएमसी की सीट, पार्टी ने बरकरार रखी