कांग्रेस ने जारी किया वचन पत्र, हर वर्ग को लुभाने की कोशिश

भोपाल। गरीबों को मुफ्त और बाकी उपभोताओं को आधे दाम पर बिजली, सत्ता में आने के 10 दिन में किसानों की कर्जमाफी, बेरोजगारों के रोजगार सहित अन्य योजनाओं को कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में शामिल किया है। कांग्रेस ने अपना वचन पत्र आज जारी किया। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को इस बार ‘वचन पत्रÓ नाम दिया है। इसमें महिला सुरक्षा, रोजगार और कृषि क्षेत्र पर फोकस किया गया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, चुनाव अाियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, सांसद विवेक तन्खा, घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह, पूर्व पीसीसी अध्यक्ष अरुण यादव व कांतिलाल भूरिया सहित अन्य नेताओं ने इस मौके पर एकजुटता के साथ पार्टी की जीत की हुंकार भरी।

कर्जमाफी से लेकर राम वन गमन पथ तक का वादा
अगर पार्टी सत्ता में आती है तो 10 दिनों के भीतर किसानों के लिए कर्जमाफी की एक योजना शुरू करने का वादा वचन पत्र में होगा, क्योंकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी इलेक्शन रैलियों में इसकी बात करते रहे हैं। दूसरा मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ का हर ब्लॉक में एक गौशाला के निर्माण का वादा होगा। वचनपत्र में भगवान राम वन गमन पथ के विकास के बारे में भी बात होगी। इसमें उन सभी स्थानों को विकसित करना है। जहां भगवान राम अयोध्या से निकलने के बाद अपने 14 साल के वनवास के दौरान रहे थे। नर्मदा परिक्रमा पथ को विकसित और नदियों की सफाई व धार्मिक नगरों को पवित्र घोषित कर लगातार आयोजन करना भी इनके वचन पत्र में शामिल होगा।

महिलाओं की सुरक्षा और रोजगार पर जोर
पार्टी हर जिले के अंदर वाटरग्रिड तैयार करने का वादा भी करने वाली है, जिससे सभी क्षेत्रों में जलापूर्ति सुनिश्चित की जा सके और ग्रामीण इलाकों का ढांचा भी मजबूत हो। राज्य में कई जिले ऐसे हैं जहां नर्मदा का पानी नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में वाटर ग्रिड उन क्षेत्रों में भी जलापूर्ति सुनिश्चित करेगा। रोजगार को लेकर घोषणापत्र में एक नई निवेश नीति लाने पर विचार किया जा रहा है, जिसका मकसद हर जिले में रोजगार के अवसर पैदा करना होगा। यह निवेश नीति के तैयार होने तक बेरोजगार युवाओं के लिए मौद्रिक लाभ जैसे प्रोत्साहनों का वादा भी करेगा। हर जिले के विकास की अलग- अलग योजनाएं बनेंगी। यह वचन पत्र किसानों को लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने और नए रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद के लिए कृषि गलियारों को विकसित करने की बात भी करेगा।

वचन पत्र में ये खास वचन
सिंहस्थ, ई टेंडरिंग सहित सभी घोटालों की जांच के लिए आयोग बनाया जाएगा।
मंदसौर गोलीकांड और टीकमगढ़ में हवालात में पिटाई के दोषियों के खिलाफ केस दर्ज।
फसल का नगद भुगतान।
उद्योगों की स्थापना व स्थानीय लोगों को रोजगार देने पर पच्चीस फीसदी वेतन सरकार देगी।
बैंक लोन प्रक्रिया आसान।
महिला सुरक्षा
भर्ती परीक्षा में दस साल में शामिल युवाओं को फीस वापिस।
हर गांव की दस महिलाओं को रोजगार।
किसानों को बोवनी से पहले ऋण।
अनुसूचित जनजाति वर्ग को लघु वनोपज या अन्य व्यवसाय के लिए ऋण
प्रत्येक ब्लाक में गौ शाला का निर्माण।
प्रत्येक ब्लाक में फूड पार्क
पत्रकारों, वकील और डाक्टरों के संरक्षण के लिए विशेष कानून बनाएंगे।
ई टेंडरिंग और व्यापमं जैसे घोटालों की जांच के लिए जन आयोग का गठन।
वन अधिकार सुरक्षा अधिनियम लागू करना।