आज की पाँच बड़ी ख़बरें: मार्च तक बंद हो सकते हैं आधे से अधिक एटीएम

रेग्युलेटरी बदलावों के कारण देश में मार्च 2019 तक बैंकों के आधे से अधिक एटीएम बंद हो सकते हैं.

देश में अभी तकरीबन 2.38 लाख मशीनें हैं और इनमें से आधी बंद हो सकती हैं. एटीएम उद्योग परिसंघ (सीएटीएमआई) ने बुधवार को एक बयान में कहा कि एटीएम के बंद होने से हज़ारों रोज़गार प्रभावित होंगे.

परिसंघ के मुताबिक, “सेवा प्रदाता देश भर में मार्च 2019 तक 1.13 लाख एटीएम बंद करने को मजबूर हो सकते हैं. इन आंकड़ों में क़रीब एक लाख बैंक शाखाओं से हटकर लगाये गये एटीएम तथा 15,000 से अधिक व्हाइट लेबल एटीएम शामिल हैं.”

उद्योग संगठन ने कहा कि नकद प्रबंधन मानकों को अनिवार्य करने के साथ हार्डवेयर और साफ्टवेयर को उन्नत बनाने तथा नकदी डालने की ‘कैसेट’ अदला-बदली व्यवस्था समेत हाल में जो नियामकीय बदलाव किये गये हैं, उससे एटीएम का परिचालन व्यवहारिक नहीं रह जाएगा और नजीतन ये एटीएम बंद हो सकते हैं.

बयान के मुताबिक, जो एटीएम बंद हो सकते हैं, उनमें से ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में हैं. ऐसे में कैश की कमी की वजह से इसका ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर इसका बुरा असर पड़ सकता है.

राहुल जौहरी को क्लीन चिटविनोद राय और डायना इडुल्जी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी को यौन उत्पीड़न के मामले में क्लीन चिट मिल गई है. मामले की जांच में जुटी तीन सदस्यीय जांच समिति ने जौहरी को इस मामले में दोषी नहीं पाया है. पिछले महीने #MeToo मूवमेंट के तहत एक महिला ने जौहरी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था.

जांच कमेटी ने दो महिलाओं की ओर से राहुल जौहरी पर लगाए गए आरोपों के ग़लत पाया है. इसलिए जांच कमेटी ने महिलाओं के सभी आरोपों को ख़ारिज कर दिया है. राहुल जौहरी को तीन हफ्ते पहले जबरन छुट्टी पर भेजा गया था. अब वे अपनी इच्छा पर कभी भी ज्वाइन कर सकते हैं. जांच कमेटी के एक सदस्य ने जेंडर सेंसिटिविटी काउंसिलिंग भी लेने को कहा है.

इस मामले में विनोद राय और पूर्व भारतीय महिला कप्तान डायना एडुल्जी ने बीसीसीआई की लीगल कमेटी के वरिष्ठ वकील के साथ 20 से 22 अक्‍टूबर तक इस मामले पर पर चर्चा की थी. इसके बाद एडुल्जी का सुझाव था कि जौहरी को या तो इस्तीफ़ा देना चाहिए या फिर उनका क़रार खत्म किया जाना चाहिए.

मनमोहन का मोदी पर हमलामोदी और मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आरोप लगाया है कि नरेंद्र मोदी सरकार जान-बूझकर संसद और सीबीआई जैसी संस्थाओं को कमज़ोर कर रही है और ऐसा लोकतंत्र को कमज़ोर करने के प्रयासों के तहत किया जा रहा है.

बुधवार को इंदौर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में भ्रष्टाचार बढ़ रहा है, नियम-कायदों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं और मौजूदा हालात बदले नहीं गए तो आने वाली पीढ़ी हमें माफ़ नहीं करेगी.

चंद्रबाबू से छह गुना अमीर उनका नातीचंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने अपने परिवार की संपत्ति सार्वजनिक कर दी है. नायडू परिवार के पास कुल संपत्ति 88.66 करोड़ रुपये है.

नायडू के बेटे नारा लोकेश जो राज्य के आईटी मंत्री हैं, उन्होंने अपनी और पूरे परिवार की कुल संपत्ति की घोषणा की.

चंद्रबाबू नायडू के पास कुल 2.9 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जबकि उनके तीन वर्षीय पोते नारा देवांश के पास 18.71 करोड़ रुपये की संपत्ति है. देवांश के नाम पिछले साल 11.54 करोड़ रुपये की संपत्ति दर्शाई गई थी.

ब्रेक्सिट पर बातटेरीज़ा मे

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे ने कहा है कि ब्रेक्सिट के मसौदे पर यूरोपीय कमीशन के प्रमुख जीन क्लॉड जुंकर के साथ उनकी मुलाक़ात अच्छी रही.

टेरीज़ा मे ने कहा कि वे इस मुद्दे से जुड़े दूसरे पहलुओं पर भी चर्चा करेंगे. दोनों नेताओं की ब्रसेल्स में मुलाक़ात हुई. इस मुलाकात के बाद कमीशन के प्रवक्ता ने भी इसे एक सफल मुलाकात बताया. टेरीज़ा मे ने कहा कि आने वाले दिनों में वे जुंकर से दोबारा चर्चा करेंगी.

टेरीज़ा मे ने कहा, ”हमारे बीच बहुत अच्छी मुलाकात हुई, हम फ़ैसले की तरफ़ और आगे बढ़े हैं. हम उम्मीद करते हैं कि जल्दी ही बाकी सभी मसलों पर भी सहमति बना लेंगे. मैं अब कुछ और बैठकों की योजना बना रही हूं, मैं शनिवार को जुंकर से दोबारा मुलाकात करूंगी.”