लापरवाही का आलम: राजस्थान में NH 27 पर गिरी मिली सीलबंद EVM

जयपुर, राजस्थान में शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया, और इसके साथ ही 2290 उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में कैद हो गया. हालांकि इस बीच बारां में राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक सीलबंद ईवीएम गिरा मिला.

बारां जिले के किशनगंज विधानसभा के शाहाबाद क्षेत्र में मतदानकर्मियों की लापरवाही सामने आई है. शाहाबाद थाना क्षेत्र के मुगावली रोड पर एनएच 27 पर एक सीलबंद ईवीएम लावारिस हालत में गिरा मिला. मतदान के बाद ईवीएम को सील कर दिया गया था, हालांकि उसके साथ किसी तरह की छेड़खानी की कोई खबर नहीं है.

लावारिस हालत में सड़क पर ईवीएम मिलने की खबर के बाद शाहबाद थाना अधिकारी नारायण राम मौके पर पहुंचे और ईवीएम को कब्जे में ले लिया.

इस बीच पाली विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर महावीर का ट्रांसफर कर दिया गया है और उनकी जगह जोधपुर से राकेश ने पाली के रिटर्निंग ऑफिसर का चार्ज ले लिया है. मतदान के दौरान पूरे राज्य में कई जिलों पाली, नागौर, झालावाड़ और बीकानेर में ईवीएम के साथ छेड़खानी की खबरें आईं.

समर्थक भिड़े

राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हुआ लेकिन राज्य के फतेहपुर विधानसभा सीट के 4 मतदान केंद्रों पर कांग्रेस और बीजेपी समर्थकों के बीच जमकर पत्थरबाजी और आगजनी हुई. कांग्रेस और बीजेपी के समर्थकों ने दो मोटरसाइकिल को आग लगा दी और पोलिंग पार्टी के साथ आई बस के शीशे भी तोड़े.

कांग्रेस और बीजेपी के समर्थकों के बीच झगड़े का कारण था कि इन बूथों पर ये अफवाह फैली की फर्जी वोटिंग हो रही हैं. इस अफवाह के चलते दोनों पार्टियों के समर्थक आपस में भिड़ गए.

वहीं फतेहपुर विधानसभा सीट में बीजेपी और कांग्रेस के समर्थकों के बीच लड़ाई के चलते राजकीय सुभाष स्कूल में मतदान केन्द्र में बूथ नं. 125 और 126, देवड़ा स्कूल के मतदान केंद्र में बूथ नं. 139,140 और 141, चमड़ियां कालेज मतदान केंद्र के बूथ नं. 144 और 145 और पूदारस्कूल के मतदान केंद्र के बूथ नं. 122 और 123 पर एक घंटे तक मतदान नहीं हो सका लेकिन पुलिस और अर्ध सैनिक बलों के लाठीचार्ज करने के बाद माहौल शांत हुआ. उसके बाद एक बार फिर से मतदान शुरू हुआ और 4 मतदान केंद्रों में शाम को लगभग 6: 45 तक वोटरों ने मतदान किया.

वसुंधरा राजे को मिलेगी करारी हार

वहीं मतदान के बाद आए एग्जिट पोल के आंकड़े बताते हैं कि राजस्थान में कांग्रेस बड़ी जीत हासिल करने जा रही है. पोल के मुताबिक राज्य की कुल 200 विधानसभा सीटों में कांग्रेस के खाते में 119 से 141 सीटें जा रही हैं. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में बीजेपी को राज्य में करारी हार मिलने जा रही है.

एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 55 से 72 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. बता दें कि 2013 में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 163 सीटें हासिल हुई थीं. पोल के आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस को राजस्थान में 42% और बीजेपी को 37% वोट शेयर मिलने जा रहा है.