अशोक वर्णवाल बने रहेंंगे सीएम के पीएस

मंगल भारत भोपाल:-प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल नए मंत्रालय एनेक्सी में शिफ्ट हो गए हैं। वजह ये कि कमलनाथ की शपथ के बाद पहली प्रशासनिक सर्जरी मुख्यमंत्री सचिवालय की ही होगी। इसमें अशोक वर्णवाल फिलहाल लोकसभा चुनाव तक सीएम पीएस बने रहने की संभावना है, लेकिन बाकी प्रमुख सचिवों में तब्दीली की तैयारी हो गई है। इसे लेकर अफसरों के बीच भी खींचतान शुरू हो चुकी है। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री सचिवालय में पुलिस मुख्यालय का काम-काज देखने के लिए एडीजी शैलेष सिंह को ओएसडी बनाए जाने की संभावना है। वहीं आईसीपी केसरी या मलय श्रीवास्तव में से कोई एक सीएम के प्रमुख सचिव बनेंगे।


इन अफसरों को किया जाएगा बाहर
वर्तमान में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल और हरिरंजन राव हैं, जिन्हें कमलनाथ के आने के बाद सीएम सचिवालय से बाहर किया जाएगा। इन दोनों को दूसरे विभागों में भेजा जाएगा। इनके अलावा आदर्श कटियार की सीएमओ से रवानगी होना तय माना जा रहा है। उन्हें कोई और जिम्मेदारी दी जा सकती है। केसरी वर्तमान में ऊर्जा विभाग और मलय श्रीवास्तव गृह विभाग के प्रमुख सचिव हैं। इनमें से एक के मुख्यमंत्री सचिवालय में जाने के बाद उनके विभाग में नए प्रमुख सचिव की नियुक्ति होगी।
सुलेमान-मनोज की भी बदलेगी जिम्मेदारी
मोहम्मद सुलेमान से ऊर्जा विभाग, मनोज श्रीवास्तव से वाणिज्यकर विभाग और गौरी सिंह से स्वास्थ्य विभाग लेकर दूसरे विभाग की जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके अलावा कल्पना श्रीवास्तव की मंत्रालय में वापसी होगी। उन्हें किसी विभाग की कमान सौंपी जाएगी। कमलनाथ की पसंद वाले अफसरों में शुमार नवकरणीय ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव मनु श्रीवास्तव को बड़ा और बेहतर विभाग दिया जाएगा।
पद पर बने रह सकते हैं ऋषि शुक्ला
पुलिस मुख्यालय में सबसे ज्यादा कवायद इंटेलीजेंस एडीजी को लेकर की जा रही है। कमलनाथ यहां अपने सबसे भरोसेमंद अफसर को लाना चाहते हैं, लेकिन वो अफसर कौन है, इसे लेकर असमंजस बना हुआ है। सूत्रों का कहना है कि डीजीपी ऋषि शुक्ला को भी लोकसभा चुनाव तक रखा जा सकता है। हालांकि डीजीपी पद के लिए वीके सिंह, विवेक जौहरी और संजय चौधरी का नाम चर्चा में है।