हनुमान जी के जाति विवाद में कूदी समाजवादी पार्टी, इस नेता ने कहा- ‘यादव’ थे हनुमान जी

मंगल भारत मिर्जापुर. भगवान हनुमान की जाति को लेकर बवाल बढ़ता ही जा रहा है। अब इस विवाद में समाजवादी पार्टी भी कूद पड़ी है। समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता व जिले से पूर्व समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष शिव शंकर यादव ने युवा प्रतिनिधि सम्मेलन में मंच से भाषण देते हुए हनुमान जी को यादव बताया। शिवशंकर यादव ने कहा कि हनुमान जी अहीर थे और यह बात भाजपा वाले नहीं बता रहे हैं।

कार्यक्रम के बाद जब पत्रकारों ने उनके दावे के बारे में पूछा तो उनका कहना था कि तुलसी और रामायण में है कि हनुमान जी अहीर है। उनका तर्क था कि क्योंकि यादव ही एक ऐसी जाति है जो दूसरों की मदद करती है। उन्होंने कहा कि राम जी मजबूर और असहाय थे और लंका पर युद्ध करना था तो हनुमान जी ने उनका साथ दिया और लंका पर विजय प्राप्त किया। सपा नेता ने कहा कि यह प्रमाण है कि यादव कभी गद्दार नहीं होता यादव तब उतरता है जब समाज में कोई मदद के लिए नहीं उतरता है।

सीएम योगी पर हमला बोलते हुए सपा नेता ने कहा कि योगी जी किस जाति के हैं वह अपनी जाति बताएं। तुलसी और रामायण में है कि हनुमानजी अहीर है बाकी लोग झूठ बोलने वाले हैं, भाजपा के लोग कह रहे हैं हनुमानजी आदिवासी थे, वह सही चीज नहीं बता रहे हैं। हालांकि कार्यक्रम के बाद जब सपा नेता धर्मेंद्र यादव से पार्टी नेता के हनुमान जी के जाति पर दावे पर सवाल पूछा गया तो वह पूरे मामले से बचते दिखाई दिए। उनका कहना था कि यह बयान देने वाले अध्यक्ष जी ही बता पाएंगे, उन्होंने किस आधार पर कहा है।