जल्द होगी… पुलिस अमले में बंपर भर्ती और नए नवाचार

भोपाल/मंगल भारत।मनीष द्विवेदी। कर्मचारियों की

कमी से जूझ रहें पुलिस महकमे में जल्द ही बंपर भर्ती होने के साथ कई तरह के नए नवाचार किए जाएंगे। इसके तहत पांच हजार नए आरक्षक मिलना तय है। इनकी भर्ती के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विभाग को निर्देश दे दिए हैं।  यह निर्देश बीते रोज गृह विभाग की समीक्षा के दौरान दिए गए हैं। यही नहीं बैठक में तय किया गया कि पुलिस कर्मचारियों को दुस्त दुरुस्त रखने के लिए अब हर साल उनका फिटनेस टेस्ट भी सख्ती से कराया जाएगा। यह कदम मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में कानून व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए उठाने को कहा गया है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी भर्ती प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने पर काम करें। उन्होंने कहा कि नई पुलिस भर्ती के लिए राज्य पुलिस बोर्ड को बनाया जाएगा। अधिकारियों से कहा कि माफिया कोई भी हो, किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। बहन- बेटियों के प्रति अपराध करने वालों को सिर्फ जेल भेजने से काम नहीं चलेगा, उनकी आर्थिक कमर भी तोड़ें। अवैध रूप से प्रदेश में रह रहे विदेशी नागरिकों और अवैध हथियार रखने वालों को चिह्नित करने के लिए अभियान चलाया जाए। उन्होंने पिछले दिनों प्रदेश में बहन- बेटियों के विरुद्ध अपराध करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए पुलिस को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अपराधियों पर चौकसी और सख्ती के लिए पर्याप्त पुलिस बल की आवश्यकता है, इसलिए पांच हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती होगी। इसमें 50 प्रतिशत अंक लिखित और 50 प्रतिशत शारीरिक दक्षता के होंगे। चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए तकनीक का उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा सीएम ने शराब दुकानों की पूजा स्थलों, शालाओं और महाविद्यालयों से दूरी के संबंध में आवश्यक नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। शिवराज ने कहा कि प्रदेश में अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों को चिन्हित करने के लिए तत्काल सघन सर्च ऑपरेशन आरंभ किया जाए। किरायेदारों के सत्यापन के भी निर्देश दिए। साथ ही अवैध हथियार निमार्ताओं के विरुद्ध भी सघन छान-बीन अभियान आरंभ करने के निर्देश दिए।
दो माह में आठ परीक्षाएं कराएगा  पीईबी
उधर, पीईबी द्वारा इस माह और अगले माह के अंदर दो माह में आठ परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें अप्रैल माह में समूह 2, उप समूह 1 के अंतर्गत ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित होंगी। दूसरी परीक्षा समूह 4, सहायक ग्रेड 3, स्टेनो टाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए होगी परीक्षा। तीसरी परीक्षा उपयंत्री भती की और चौथी परीक्षा समूह 1 और उप समूह 1 के अंतर्गत जिला प्रबंधक (कृषि) और अन्य पदों के लिए परीक्षा होगी। इसी तरह से अगले माह मई में समूह-2 उप समूह-2 कनिष्ठ लेखा अधिकारी व अन्य पदों के लिए। दूसरी परीक्षा समूह-1 उप समूह-3 हाउस कीपर, साइकेट्रिक सोशल वर्कर, कार्यक्रम प्रबंधक बाल संरक्षण जिला प्रबंधक कौशल उन्नयन, रोजगार के लिए, तीसरी परीक्षा  कौशल विकास संचालनालय के अंतर्गत प्रशिक्षण अधिकारी के लिए जबकि चौथी परीक्षा समूह-2 उप समूह-3 के तहत सहायक लोक विश्लेषक/ रसायनज्ञ-2 व अन्य पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।
अवैध शराब में लिप्त तो जाएगी नौकरी
सीएम ने अवैध शराब के विरूद्ध माइक्रो लेवल में ग्राम-मोहल्ला स्तर तक सघन कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस का कोई भी व्यक्ति अवैध शराब से संबंधित गतिविधियों में लिप्त या उन्हें संरक्षण देता पाया गया, तो उसे तत्काल नौकरी से बाहर कर दिया जाएगा। 26 जून से नशा मुक्ति अभियान आरंभ करने के निर्देश दिए। चिटफंड कंपनियों, अपंजीकृत इन्वेस्टमेंट फर्मों, मल्टीलेवल मार्केटिंग कंपनियों तथा ब्याज पर पैसा चलाने वालों की सघन निगरानी के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि ब्याज पर पैसा चलाने वालों की थाना स्तर पर जानकारी संकलित करने के लिए अभियान चलाया जाए। इसके अलावा प्रदेश में डीएनए लैब का विस्तार करने, औचक नाइट कोबिंग ऑपरेशन चलाने, थाने में फीडबैक सिस्टम बनाने, डिजिटल रिकार्ड, अफीम खेती में सैटेलाइट निगरानी सहित अन्य सुधार के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने यह भी दिए निर्देश
मंदिर में प्रवेश से रोकने, बरात न निकालने देने, कुंए से पानी नहीं भरने देने जैसी गतिविधियों पर रोक लगाएं। इंटरनेट मीडिया पर भ्रामक जानकारियों का खंडन हो। दिग्भ्रमित करने वालों पर कार्रवाई करें । महिलाओं और बच्चों को सुरक्षा व संबल देने के लिए संयुक्त कार्ययोजना बनाई जाए। घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का प्रचार करें । पूजा स्थल, स्कूल-कॉलेज से शराब दुकानों की दूरी के नियम का पालन हो।
नौ जिलों की पुलिस की प्रशंसा
शिवराज ने इंदौर, रतलाम, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, सिवनी, रीवा, सिंगरौली और शहडोल में महिला अपराध के मामले में त्वरित कार्रवाई पर पुलिस की प्रशंसा की। साथ ही इसी प्रकार कार्रवाई जारी रखने के लिए कहा।
जेल से रिहा अपराधियों की निगरानी
पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना ने बताया कि आगामी दो वर्ष की कार्ययोजना में जेल से रिहा अपराधियों की निगरानी, आदतन यौन अपराधियों के विरुद्ध सख्त वैधानिक कार्रवाई के कदम उठाए जाएंगे।
बदल दिया सिस्टम
पीईबी ने अपनी वेबसाइट पर डेटा अपलोड करने का तरीका बदल दिया है। अब सिर्फ विज्ञापन की कॉपी ही अपलोड की जाती है। दो साल पहले तक सभी परीक्षाओं में बैठने वाले कैंडिडेट की संख्या, चयनितों की सूची, आरक्षण रोस्टर आदि की पूरी पीडीएफ अपलोड की जाती थी। साल 2004 से 2013 के बीच जब व्यापमं घोटाला हुआ तो उस दौरान की परीक्षाओं की डिटेल भी अब वेबसाइट पर मौजूद नहीं है।