किसानों को तीन लाख रु. प्रति हेक्टेयर का मुआवजा मिले: यादव

किसानों को तीन लाख रु. प्रति हेक्टेयर का मुआवजा मिले: यादव.

पूर्व केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री अरुण यादव ने प्राकृतिक आपदा से निमाड़ अंचल सहित प्रदेश के कई इलाकों में करोड़ों रुपये की लागत से खेतों में खड़ी हुई फसलों की बर्बादी पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने बर्बाद हुई केले की फसल का निरीक्षण कर प्रभावित किसानों से भी चर्चा की। खेतों में बर्बादी का मंजर देखने के बाद अरुण यादव ने कांग्रेस के एक प्रतिनिधि मण्डल के साथ बुरहानपुर कलेक्टर भव्या मित्तल से मुलाकात कर किसानों को हरसंभव सहायता और मुआवजा राशि देने की मांग की। यादव ने हवा, आंधी और बारिश से बर्बाद हुई फसलों का किसानों को 3 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर मुआवजा देने की शासन से मांग की है। उन्होंने बुरहानपुर जिले में केले की फसल को बीमा की श्रेणी में रखकर उसका मुआवजा देने की मांग की है। यादव ने किसानों के बिजली बिल और कर्ज माफ करने की मांग की है।

कानून व्यवस्था निचले स्तर पर, बेरोजगारी व गरीबी ने परिवारों को अवसाद में धकेला
छिंदवाड़ा की दिल दहला देने वाली घटना पर कांग्रेस ने प्रदेश के हालातों पर सवाल उठाए हैं। पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने कहा कि छिंदवाड़ा के बोदल कछार गांव में एक युवक द्वारा अपने परिवार के ही 8 लोगों की हत्या कर फांसी लगाने की घटना दुखद है। आरोपी ने सबसे पहले पत्नी को कुल्हाड़ी से काटा, फिर एक-एक कर मां, बहन, भाई, भाभी, भतीजे और भतीजियों को मार डाला, जंगलराज की सभी पराकाष्ठा को पार कर चुका मध्यप्रदेश कानून व्यवस्था के सबसे निचले स्तर पर आ चुका है। गरीबी, बेरोजगारी और आर्थिक तंगी ने बड़ी संख्या में परिवारों को तनाव और अवसाद में धकेल दिया है। पटवारी ने कहा कि महंगाई ने ग्रामीण इलाकों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, दिखावे की तमाम सरकारी योजनाएं सिर्फ कागजों में ही गरीबी दूर करने का दावा कर रही हैं तथा जमीनी हकीकत इससे बिल्कुल उलट है।

पीडि़त परिवार को मिलेगी हर संभव सहायता: मुख्यमंत्री
छिंदवाड़ा घटना पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने संज्ञान लेते हुए हुए मंत्री संपतिया उइके को घटनास्थल पर भेजा है। उन्होंने घटना पर शोक जताते हुए कहा कि पीडि़त परिवार की हरसंभव सहायता की जाएगी। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने छिंदवाड़ा में एक युवक द्वारा परिवार के 8 लोगों की हत्या कर स्वयं आत्महत्या करने की घटना पर शोक व्यक्त किया है। डॉ. यादव ने कहा कि दुख की इस घड़ी में मैं परिवार के साथ हूं। राज्य शासन द्वारा पीड़ित परिवार की हर संभव सहायता की जाएगी। मुख्यमंत्री ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री संपतिया उईके को छिंदवाड़ा जाकर पीडि़त परिजन से मिलने के निर्देश दिये हैं। गौरतलब है कि प्रारंभिक जांच में आरोपी मृत युवक मानसिक रूप से विक्षिप्त बताया गया है।

धर्मगुरुओं की भावनाओं को आहत कर मनमानी कर रहे अधिकारी: सिंह
प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर नियम विरुद्ध लगाए गए लाउडस्पीकर्स को उतारने का अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को पत्र लिखकर कहा है कि मेरे संज्ञान में आया है कि मध्यप्रदेश सरकार के जारी निर्देशों का समानता से पालन नहीं हो रहा है। इंदौर सहित राज्य के अन्य शहरों में कड़ाई से पालन करने के नाम पर पुलिस और प्रशासन मनमाने तरीके से ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटा रही है। कई मंदिरों से सिर्फ आरती के समय उपयोग किए जाने वाले लाउड स्पीकरों को उतार दिया गया। कई मस्जिदों से नमाज के पहले अजान के लिए उपयोग किए जाने वाले लाउड स्पीकरों को भी जबरन उतार दिया गया। इसके लिए संबंधित धार्मिक स्थलों के प्रमुखों या धर्मगुरुओं से भी कोई सलाह-मशवरा नहीं किया जा रहा है। इस प्रकार धार्मिक केंद्रों द्वारा नियमों का पालन करते हुए उपयोग किए जा रहे लाउड स्पीकर्स को उतारना आम लोगों और धर्मगुरूओं की भावनाओं को आहत करता है।