नई सरकार के साथ बदलेगी छत्तीसगढ़ विधानसभा की भी सूरत, नए सिरे से हो रही साज-सज्जा

नई सरकार के साथ बदलेगी छत्तीसगढ़ विधानसभा की भी सूरत, नए सिरे से हो रही साज-सज्जा.

नई सरकार के साथ बदलेगी छत्तीसगढ़ विधानसभा की भी सूरत, नए सिरे से हो रही साज-सज्जा

रायपुर. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के बाद एक ओर जहां लोगों को नई सरकार का इंतजार है। वहीं विधानसभा में भी इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है। नवनिर्वाचित सदस्यों के आने से पहले भवन सहित सभागार व कार्यालयों को रंगरोगन कर सजाया जा रहा है। कुछ जगहों के टाइल्स बदले जा रहे हैं। वहीं गार्डनिंग की व्यवस्था भी दुरूस्त की जा रही है। मंत्रिमंडल सहित अन्य सदस्यों के लिए कक्षों को भी नए सिरे से नवीनीकरण का कार्य कराया जा रहा है।

विधानसभा सचिव चंद्रशेखर गंगराड़े ने बताया कि विधानसभा सचिवालय में पंचम विधानसभा का गठन होना है। इसके पूर्व विधानसभा परिसर में नवीनीकरण और आवश्यक मरम्मत कार्य किए जा रहे हैं। नवनिर्वाचित विधायकों के स्वागत की तैयारियां चल रही है। विधानसभा के गठन के बाद यहां पर स्वागत कक्ष बनाया जाएगा। जिसमें नवनिर्वाचित विधायकों का स्वागत किया जाएगा। इसके साथ ही जो भी औपचारिकताएं हैं। उसे पूरी की कराई जाएगी।

पहली बार चुनकर आएंगे प्रत्याशी
विधानसभा सचिव चंद्रशेखर ने बताया कुछ ऐसे नवनिर्वाचित विधायक भी होंगे जो पहली बार चुनकर आएंगे। उनको विधानसभा से संबंधित जो भी साहित्य उपलब्ध कराए जाएंगे। जिससे उन्हें किसी विधानसभा की गतिविधियों का समझने में परेशानी न हो। वैसे तो सभी सदस्यों को यह उपलब्ध कराया जाता है। मंत्रिमंडल गठन के बाद जब उद्बोधन कार्यक्रम होता है। उस दौरान विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को यहां की कार्य प्रक्रिया के बारें में अवगत कराया जाता है।

विधायकों के लिए नया कारपेट
सचिव चंद्रशेखर ने बताया कि विधानसभा सभागार में कारपेट बदले जा रहे हैं। साथ ही सभागार में लाइटिंग, रंगरोगन और बैठने की व्यवस्था को भी व्यवस्थित जा रहा है। कुछ अन्य कक्षों में भी जहां कारपेट बदलने की जरूरत हैंं वहां भी व्यवस्थाएं बेहतर की जा रही है।