11 व 12वीं की पुस्तकें मिलेगी ऑनलाइन, पोर्टल सेवा शुरू

प्रदेश में 11 व 12वीं में अध्ययनरत छात्र व छात्राओं को किताबें खरीदने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए पाठ्य पुस्तक निगम द्वारा पोर्टल सुविधा शुरू की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी किताबें ऑनलाइन खरीद सकेगा। दरअसल शिक्षा विभाग के स्कूलों में इसी सत्र से इन दोनों ही कक्षाओं में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की पुस्तकों से

पढ़ाई शुरू की गई है। यह किताबें सहजता से नहीं मिलती हैं। यही वजह है कि निगम द्वारा यह सुविधा शुरु की गई है। अगले सत्र यानि अप्रैल 2019-20 से ऑडर देने के सात से दस दिन के अंदर बुक की गई किताब आपके घर पर पहुंच जाएगी।
बाजार में भी किताबों की किल्लत
मप्र बोर्ड में भी सभी कक्षाओं के लिए एनजीआरटी की किताबें लागू कर दी है। इन किताबों की मार्केट में किल्लत को देखते हुए ऑनलाइन पोर्टल सेवा शुरू की गई है। इसमें अगले सत्र अप्रैल 2019-20 से किताबें मिलना शुरू हो जाएंगी। स्कूलों को भी किताबों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। साथ ही एनसीईआरटी की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन किताबों का ऑडर कर सकेंगे। पोर्टल पूरे देश में एनसीआरटी की किताबों के बेहतर वितरण की सुनिश्चित करेगा और अभिभावकों की आशंका का निदान भी करेगा।
पूरा सेट ऑर्डर करने पर मिलेगी छूट
11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों पाठ्यपुस्तक निगम की वेबसाइट पर जाकर बुक मंगाने ऑनलाइन ऑर्डर दे सकते हैं। इन पाठ्यपुस्तकों की कीमत का भुगतान विद्यार्थी ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं। कला, वाणिज्य व विज्ञान संकाय से संबंधित किताबों से सेट 500 से 700 रुपए का है। यहां किताबें खरीदने पर अगर विद्यार्थी अपने संकाय से जुड़े पाठ्यक्रमकों को पूरा सेट ऑर्डर करते हैं तो उन्हें डाक खर्च में भी छूट भी प्रदान की जाएगी।