नए विधायकों को एक ही जगह मिलेगी सभी सुविधाएं

प्रदेश में 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना के साथ ही नए विधायकों के नाम तय हो जाएंगे। इन विधायकों को मिलने वाली सुविधाओं के लिए परेशान न होना पड़े इसके लिए अभी से विधानसभा सचिवालय ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके तहत विस भवन को कारपोरेट की तरह तैयार किया जा रहा है। विस सचिवालय की तैयारी है कि नए विधायकों को एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं मिल जाए। यही वजह है कि अभी से प्रमुख सचिव एपी सिंह ने सदस्य सुविधा शाखा को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

विधानसभा सचिवालय इस बार नए सदस्यों के यादगार स्वागत की तैयारी कर रहा है। उनका स्वागत भारतीय परंपरा से होगा। इसके लिए सचिवालय में अलग से स्वागत कक्ष तैयार किया जा रहा है। यहां विधायकों के प्रवेश पत्र के लिए फोटो, आवास सुविधा, टेलीफोन सुविधा की व्यवस्था की जाएगी। सदन संबंधी साहित्य भी उन्हें यहीं उपलब्ध करा दिया जाएगा। स्वागत कक्ष में विधायकों के डिजिटल सिग्नेचर लिए जाएंगे, जिससे वे ऑनलाइन काम काज कर सकेंगे। मंत्री विधायकों के चेम्बरों को भी हाईटेक तरीके से तैयार किया जा रहा है।
होटल, गेस्ट हाउस की बुकिंग
विधानसभा के विधायक विश्रामगृह में वैसे तो विधायकों के ठहरने के लिए पर्याप्त रूम हैं, फिर सचिवालय ने राजधानी भोपाल के अन्य सरकारी होटल, गेस्ट हाउस, रेस्ट हाउस इत्यादि में व्यवस्थाएं करने की तैयारी की है। इसके लिए सचिवालय ने राज्य सरकार को पत्र लिखा है। यह व्यवस्था इसलिए की जा रही है क्योंकि निवर्तमान विधायक एकदम एमएलए रेस्ट हाउस के रूम खाली नहीं करेंगे और नए विधायकों को तत्काल चाहिए होगा।
20 को सत्र संभव
संसदीय जानकारों के मुताबिक छह माह के अंतराल में सदन का सत्र जरूरी है। 14वीं विधानसभा का आखिरी सत्र 26 जून को समाप्त हुआ था। अब 15वीं विधानसभा का गठन होना है। भले ही नई विधानसभा का गठन हो रहा है लेकिन छह माह में सत्र बुलाए जाने का नियम यहां भी लागू है। ये छह माह 26 को पूरा होंगे, इसलिए संभावना है कि विधानसभा सत्र दिसम्बर माह के तीसरे सप्ताह में बुलाया जा सकता है। इसके लिए 20 दिसम्बर उपयुक्त मानी जा रही है, क्योंकि 21 के बाद शनिवार, रविवार को अवकाश है। 25 दिसम्बर को भी अवकाश रहेगा