कमलनाथ के शपथ ग्रहण में आएंगे नामी नेता, चप्पे-चप्पे पर रहेगी सुरक्षा

भोपाल। प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री कमलनाथ पद और गोपनीयता की सोमवार को राजधानी के जंबूरी मैदान में शपथ लेंगे। इसमें प्रदेशभर से बड़ी तादाद में लोगों के आने की संभावना है। इसे देखते हुए चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के इंतजाम रहेंगे और शहर में कहीं भी यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो, इसके लिए पुलिस बल तैनात रहेगा।

समारोह का आमंत्रण देने के लिए सरकारी प्रेस में दो हजार से ज्यादा कार्ड छपेंगे। समारोह की तैयारियों को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रभांशु कमल ने राजभवन में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की।

शपथ ग्रहण की तारीख और स्थान तय होने के बाद सामान्य प्रशासन और पुलिस महकमा सक्रिय हो गया है। पार्टी इस कार्यक्रम के जरिए कार्यकर्ताओं को बदलाव का संदेश देना चाहती है। 15 साल बाद सत्ता में हो रही वापसी के मद्देनजर शासन को उम्मीद है कि बड़ी संख्या में सोमवार को कार्यकर्ता भोपाल आएंगे।

इसे देखते हुए सामान्य प्रशासन विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। अपर मुख्य सचिव प्रभांशु कमल ने राजभवन में गृह, नगरीय विकास सहित अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके रूपरेखा को अंतिम रूप दिया। साथ ही तय किया कि आमंत्रण पत्र बड़ी संख्या में छापे जाएंगे। इसे प्रमुख व्यक्तियों को भेजा जाएगा।

जंबूरी मैदान के आसपास यातायात सुचारू रहे, इसकी जिम्मेदारी पुलिस अधिकारियों को सौंपी गई। वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए रूट डायवर्ट किया जाएगा। इसका प्रचार पहले से ही होगा ताकि किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े। वहीं, नगरीय विकास को कार्यक्रम स्थल की सफाई, पेयजल सहित अन्य व्यवस्था बनाने के लिए कहा गया।

राहुल, मायावती सहित तीन से ज्यादा राज्यों के आएंगे मुख्यमंत्री
उधर, कांग्रेस शपथ ग्रहण समारोह को बड़ा स्वरूप देने में जुट गई है। कमलनाथ स्वयं विशिष्ट अतिथियों को आने का न्यौता दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि उनकी बात पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, बसपा प्रमुख मायावती, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश और पंजाब के मुख्यमंत्री से हो चुकी है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से भी संपर्क किया जा रहा है।

इसके अलावा अन्य दलों के वरिष्ठ नेताओं के साथ उद्योग जगत की बड़ी हस्तियां को भी कमलनाथ आमंत्रित कर रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को इसके लिए लगभग तीन घंटे आरक्षित रखे और किसी भी बाहरी व्यक्ति से मुलाकात नहीं की। कार्यवाहक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को समारोह में आने का आमंत्रण कमलनाथ स्वयं देने की बात कह चुके हैं। वहीं, चौहान ने भी कहा है कि लोकतंत्र की मर्यादा है। सम्मानपूर्वक आमंत्रित करते हैं तो मैं जरूर जाऊंगा।