आयो…कुलीनों कुछ वक्त तो गुजारो बूथों पर

  • समीक्षा बैठक में लिया गया तैयारियों को जायजा…

भोपाल/मंगल भारत।मनीष द्विवेदी । भाजपा प्रदेश

संगठन की कमान सांसद वीडी शर्मा को मिलने के बाद बदलाव का जो दौर शुरू हुआ था, वह अब भी जारी है। इसका ही असर है कि अब पार्टी द्वारा मनाए जाने वाले संगठन पर्व के समय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा तक सभी बूथ विस्तारक की भूमिका में मैदानी स्तर पर सक्रिय नजर आने वाले हैं। यही नहीं इस काम में संगठन द्वारा अपने सभी मंत्री, सांसद, विधायकों के अलावा पार्टी पदाधिकारियों को भी दस दिनों तक मैदानी मोर्चा संम्हालकर पार्टी के लिए नए कार्यकर्ताओं को जोड़ने का जिम्मा दिया गया है।
दरअसल यह पूरी कवायद पार्टी का 10 फीसदी जनाधार बढ़ाने की योजना पर अमल करने के लिए की जा रही है। यह पहला मौका है जब भाजपा के कुलीनों को बूथों पर कुछ वक्त गुजारना होगा। दरअसल भाजपा इस साल अपने पितृ पुरुष स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की स्मृति में साल भर तक संगठन पर्व मना रही है। इस अभियान की तैयारी को लेकर बीते रोज प्रदेशाध्यक्ष शर्मा , प्रदेश प्रभारी पी मुरलीधर राव और संगठन महामंत्री सुहास भगत व हितानंद शर्मा ने पार्टी की वर्चुअल बैठक के माध्यम से तैयारी की समीक्षा भी की जा चुकी है। इस बैठक में इन नेताओं द्वारा नेताओं व पदाधिकारियों से प्रवास कार्यक्रम बनाकर देने को कहा है। यह अभियान 20 जनवरी से प्रारंभ किया जाना है। खास बात यह है कि बूथ विस्तारक योजना के साथ ही एक आईटी एक्सपर्ट विस्तारक भी रहेगा, जिनके माध्यम से बूथों पर परंपरागत और डिजिटल दोनों तरीकों से जानकारी एकत्रित करने का काम किया जाएगा। इसके लिए संगठन द्वारा संगठन एप भी विकसित कराया गया है, जिसके माध्यम से बूथों की जानकारी को डिजिटलाइज किया जाएगा।
यह भी है एक वजह
दरअसल इस अभियान को गति देने के लिए ही इसमें पार्टी द्वारा मुख्यमंत्री तक को लगाया गया है। पार्टी में नए कार्यकर्ता को शामिल करने के मुख्य लक्ष्य के अलावा संगठन द्वारा इसके माध्यम से राजा व रंक को एक साथ खड़ा करने का भी उद्देश्य बताया जा रहा है। यही नहीं इसस ेएक बार फिर यह तय होने जा रहा है कि भाजपा में संगठन ही सर्वोपरी होता है। इसके माध्यम से पार्टी के बड़े नेताओ में कार्यकर्ता का भाव जगाने के साथ ही कार्यकर्ताआें में यह संदेश देने के प्रयास के रुप में भी देखा जा रहा है कि संगठन की नजर में मुख्यमंत्री से लेकर आम कार्यकर्ता तक बराबरी का है।
सहयोग निधी पर आज मंथन
संगठन द्वारा आजीवन सहयोग निधि के जरिए सौ करोड़ जुटाने के लिए रविवार दोपहर में दिग्गज नेताओं की बैठक बुलाई गई है। बैठक में प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, सीएम शिवराज सिंह चौहान समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। बैठक में जिलाध्यक्षों और आजीवन सहयोग निधि के जिला प्रभारियों से भी बात की जाएगी। गौरतलब है कि कोरोना के चलते भाजपा का आजीवन सहयोग निधि अभियान पिछले साल लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाया था। इस साल पार्टी ने टारगेट दस गुना बढ़ाते हुए सौ करोड़ का लक्ष्य लिया है। पार्टी चाहती है कि इस निधि के ब्याज से ही जिला और प्रदेश कार्यालयों का खर्च निकले दो दिनों तक चलेगा प्रशिक्षण प्रदेशाध्यक्ष शर्मा के मुताबिक इस अभियान के लिए विधानसभा के प्रशिक्षकों की कार्यशाला 17 एवं 18 जनवरी को संभाग स्तर पर हो रही है,जबकि  विधानसभा स्तरीय बूथ विस्तारकों की कार्यशालाएं 18 व 19 जनवरी को होंगी। इस अभियान के तहत प्रदेश के सभी 65 हजार बूथों तक 10 दिन के भीतर सभी को 100 घंटे का योगदान देना होगा।
एक दिन में सिर्फ एक बूथ
इस अवसर पर संगठन महामंत्री भगत ने संगठन एप के बारे में जानकारी दी और बूथ प्रवास के दौरान किए जाने वाले कार्यों को बताया। उन्होंने कहा कि विस्तारकों को एक दिन में एक ही बूथ पर रहना है। सांसद और विधायक अपने ही क्षेत्र में प्रवास बनाएं। इन दिनों में कोई दूसरे प्रवास नहीं बनाने हैं। सभी मोर्चा और प्रकोष्ठों के पदाधिकारी भी बूथ विस्तारकों के रूप में निकलेंगे