मुद्दों की जगह माननीयों ने क्षेत्र की.. समस्याओं का लगाया अंबार

भोपाल/मंगल भारत।मनीष द्विवेदी। भाजपा विधायक

दल की बैठक में उस समय अजीब स्थिति बन गई , जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में पार्टी के माननीयों ने चुनाव जीतने वाले मुद्दों की जगह अपने क्षेत्र की लंबित योजनाओं को  सामूहिक रूप से गिनाना शुरू कर दिया। यह विधायक दल की बैठक बजट और पार्टी की आगामी विधानसभा चुनाव में जीत के लिए मुद्दों के सुझावों के लिए बुलाई गई थी। इस बैठक में गायों की मौत का मामला भी गूंजा।
बैठक शुरू होते ही मुख्यमंत्री ने विधायकों से कहा कि चुनाव जिन मुद्दों पर जीता जा सकता है उनके सुझाव दें ताकि इन्हें आगामी बजट में शामिल कर उन पर काम किया जा सके। इसके बाद तो कुछ विधायकों ने अपने क्षेत्र की समस्याएं और लंबित कामों को उल्लेख करना शुरू कर दिया। इस पर सीएम ने उन्हें रोकते हुए कहा कि यह बैठक इसलिए नहीं बुलाई गई है। इसमें पूरे प्रदेश को लेकर समग्र सुझाव दें, जिससे चुनाव जीतने में मदद मिले। आपकी समस्याओं पर जल्द ही आपसे बात करूंगा। दरअसल अगले माह प्रदेश का आम बजट पेश किया जाना है, बजट बनाने की प्रक्रिया शुरू भी हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं है। इस तरह के काम बताएं जिन्हें बजट में शामिल किया जा सके। उन्होंने कहा कि  विधायक अपने  क्षेत्र में अब पूरी ताकत से इन योजनाओं का प्रचार -प्रसार करें, जिससे जनता को सरकार के द्वारा उठाए जाने वाले जनहित के कदमों की पूरी जानकारी हो सके। उन्होंने कहा कि जब हम अच्छा काम कर रहे हैं तो इसका श्रेय भी हमें लेना चाहिए।
गायों की मौत का मामला उठा
बैठक में विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया और एक महिला विधायक ने बैरसिया के पास गौशाला में हुई गायों की मौत का मामला उठाते हुए कहा कि  गौशालाओं में प्रबंधन ठीक नहीं है। इनके प्रबंधन पर लगातार निगरानी की जानी चाहिए जिससे की भविष्य में इस तरह से गायों की मौत न हो। इन विधायकों का कहना था कि गौशालाओं के लिए सरकार अनुदान में वृद्धि करें और पंचायत स्तर पर भी इसके लिए अलग से राशि की व्यवस्था करने का कदम उठाए।
वृद्धावस्था पेंशन की राशि वृद्धि का दिया सुझाव  
कुछ विधायकों ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन की राशि  विधवा पेंशन के बराबर कर देना चाहिए। सीएम ने कहा कि सरकार के खजाने की स्थिति देखकर इस पर विचार किया जाएगा। तीन विधायकों ने सुझाव दिया कि बीपीएल परिवारों का दायरा बढ़ाना चाहिए। इस पर सीएम ने कहा कि अभी प्रदेश की करीब अस्सी फीसदी आबादी को बीपीएल से जुड़ी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। शेष अन्य आबादी के लिए भी सरकार कई हितकारी योजनाएं चला रही है।
हर विधायक से वन टू वन करेंगे मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान विधायकों से कहा कि वे जल्द ही उनके द्वारा दिए गए प्रस्तावों पर चर्चा के लिए उनसे वन टू वन करेंगे , जिससे की यह तय किया जा सके कि उनके क्षेत्र के महत्वपूर्ण कामों पर कैसे जल्द काम शुरू हो। यह मुलाकात उनके द्वारा बजट से पहले करने का आश्वासन दिया गया है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने भाजपा विधायकों से अपने क्षेत्र के लंबित महत्वपूर्ण कामों की जानकारी मांगी है। ताकि इन्हें चुनाव से पहले पूरा कराया जा सके। एक विधायक के क्षेत्र में कम से कम 15 करोड़ के काम कराने को मंजूरी देने की योजना है।