अमीरों की लिस्ट में चैतन्य नंबर वन तो कमलनाथ नंबर तीन

मंगल भारत। मनीष द्विवेदी। मप्र विधानसभा चुनाव के नतीजे


आने के बाद एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) प्रदेश के माननीय (नवनिर्वाचित विधायकों) की संपत्ति को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के 230 माननीयों में से 205 माननीय करोड़पति हैं। करोड़पति माननीयों में से 144 भाजपा से और 61 कांग्रेस से हैं। प्रदेश के सबसे ज्यादा संपत्ति वाले माननीय की लिस्ट में नवनिर्वाचित माननीय चैतन्य कश्यप टॉप पर हैं। जबकि सबसे कम संपत्ति वाले नवनिर्वाचत मांननीय कमलेश डोडियार हैं। हैरानी की बात यह है कि सबसे अधिक संपत्ति और सबसे कम संपत्ति वाले दोनों माननीय रतलाम जिले से ही हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक रतलाम शहर से नवनिर्वाचित भाजपा के विधायक चैतन्य काश्यप के पास 296 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति है। वे अमीर मानननीयों की इस लिस्ट में टॉप पर हैं। जबकि कटनी की विजयराघवगढ़ विधानसभा सीट से विधायक संजय पाठक 242 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे और कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ 134 करोड़ से अधिक की संपत्ति के साथ अमीर विधायकों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं।
बढ़ गए करोड़पति माननीय
एडीआर रिपोर्ट के अनुसार, नवनिर्वाचित विधायकों की औसत संपत्ति 11.77 करोड़ रुपए है। जबकि 2018 में 10.17 करोड़ रुपए बताई गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक एक करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति वाले विधायकों की संख्या साल 2018 में 187 थी, जो 2023 में 205 हो गई है।
करोड़पति-लखपति विधायक
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के 205 करोड़पति विधायकों में से 102 विधायकों ने 5 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित की है। 71 विधायकों ने अपनी संपत्ति 2- 5 करोड़ रुपए बताई है। 48 विधायकों की संपति 50 लाख रुपए से 2 करोड़ रुपये के बीच है। अगर लखपति विधायकों की बात करें तो 9 विधायकों के पास 50 लाख से कम सम्पत्ति है।
सबसे कम संपत्ति वाले विधायक
भारत आदिवासी पार्टी (बाप) के विधायक कमलेश डोडियार सबसे कम संपत्ति वाले नवनिर्वाचित विधायक हैं। रतलाम की सैलाना विधानसभा से विधायक कमलेश डोडियार ने 18 लाख रुपए की संपत्ति घोषित की है। रिपोर्ट के मुताबिक कमलेश डोडियार के बाद सबसे कम संपत्ति वाले विधायकों में भाजपा के संतोष वरकड़े (सिहोरा विधानसभा) और कंचन मुकेश तनवे (खंडवा विधानसभा) शामिल हैं।