जम्मू-कश्मीर: संदिग्ध आतंकवादी हमले के बाद तीर्थयात्रियों से भरी बस खाई में गिरी, 10 की मौत

एक पुलिस अधिकारी ने बताया है कि आतंकवादियों ने शिव खोरी से कटरा जा रही यात्री बस पर गोलीबारी की, जिसके कारण बस चालक ने संतुलन खो दिया और बस खाई में जा गिरी.
नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में हिंदू तीर्थयात्रियों से भरी एक बस पर संदिग्ध आतंकवादियों ने हमला किया है. हमले के कारण अनियंत्रित बस खाई में गिर गई है. कई लोगों के हताहत होने की आशंका है.

खबरों के मुताबिक, रविवार (9 जून) दोपहर रियासी जिले के शिव खोरी इलाके में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक निजी बस पर गोलियां चलाई गईं. संदिग्ध आतंकवादियों की संख्या का अभी तक पता नहीं चल सका है. यह हमला उस समय हुआ, जब देश की राजधानी नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी चल रही थी.

रियासी में संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा निशाना बनाई गई दुर्घटनाग्रस्त बस और क्षत-विक्षत शव. (फोटो साभार: एक्स)
रियासी की एसएसपी मोहिता शर्मा ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि आतंकवादियों ने शिव खोरी से कटरा जा रही यात्री बस पर गोलीबारी की. गोलीबारी के कारण बस चालक ने संतुलन खो दिया और बस खाई में जा गिरी. घटना में 10 लोगों की जान गई है और 33 लोग घायल हो गए. रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो चुका है. यात्रियों की पहचान अभी नहीं हो सकी है, वे स्थानीय नहीं हैं.’

हमले के बाद के कुछ वीडियो और तस्वीरों में देखा जा सकता है कि हादसे में बस बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई है. तस्वीरों में बस के पास पड़े शवों को भी देखा जा सकता है.

एक तस्वीर में स्वयंसेवकों की एक बचाव टीम को क्षतिग्रस्त बस के पास नारंगी रंग का स्ट्रेचर ले जाते देखा जा सकता है.

इंडियन एक्सप्रेस ने एक न्यूज एजेंसी के हवाले से लिखा है, ‘स्थानीय लोगों के अनुसार, बस शिव खोरी से कटरा शहर जा रही थी. हमला रनसू के पास हुआ, जो एक शिव मंदिर के लिए जाना जाता है. स्थानीय लोगों ने बताया कि जम्मू और कश्मीर के पंजीकरण नंबर वाली बस में कई तीर्थयात्री सवार थे. प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि दो नकाबपोश आतंकवादियों ने कंडा चंडी मोड़ के पास गोलीबारी की, जिससे वाहन चालक को चोट लगी और वाहन एक खाई में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह इलाका रियासी और राजौरी जिले की सीमा पर स्थित है और पहले भी यहां आतंकवादियों की गतिविधियां देखी गई हैं.’