राजस्थान : कांग्रेस का चुनाव घोषणापत्र जारी, किसानों की कर्ज माफी का वादा

जयपुर राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए कांग्रेस ने चुनाव घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने इस जन घोषणापत्र में किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया गया है। कांग्रेस ने वादा किया कि सरकार बनने पर राज्य में लड़कियों की पूरी शिक्षा मुफ्त करेगी। साथ ही कांग्रेस पार्टी ने ‘स्वास्थ्य के अधिकार’ का प्रावधान करने का भी वादा किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष हरीश चौधरी ने इस दस्तावेज को जारी किया।


सचिन पायलट ने एलान किया कि कांग्रेस किसानों के कर्ज माफ करेगी और बुजुर्ग किसानों को पेंशन देगी। पायलट ने कहा कि हम समयबद्ध तरीके से सभी योजनाओं को लागू करेंगे।

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राज्य में सरकार बनने पर किसानों का कर्ज 10 दिन में माफ करने की बड़ी घोषणा पहले ही कर चुके हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट द्वारा जारी घोषणापत्र में बेरोजगार युवाओं को 3500 रुपये तक का मासिक भत्ता देने का वादा है।

सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस की सरकार पत्रकार संरक्षण अधिनियम लाएगी। ताकि भविष्य में कोई भी सरकार पत्रकारिता की स्वतंत्र आवाज को दबाने की कोशिश ना कर सके।

इससे पहले भाजपा का चुनाव घोषणा पत्र (गौरव संकल्प पत्र) मंगलवार को जारी किया जा चुका है। भाजपा के घोषणा पत्र में हिंदुत्व के मुद्दे को शामिल किया गया है, जिसमें भाजपा के प्रमुख वादे हैं कि बांग्लादेशी और रोहिंग्या मुसलमानों को राज्य से बाहर निकाला जाएगा, जबकि पाकिस्तान से विस्थापित होकर आए हिंदुओं को यहां की नागरिकता दी जाएगी।

गौरतलब है कि भाजपा ने पिछले चुनाव में अल्पसंख्यकों से वादा किया गया था कि परंपरागत लघु उद्योगों के लिए अल्पसंख्यक महिलाओं को लोन दिया जाएगा। साथ ही वक्फ संपत्तियों का राजस्व का रिकॉर्ड स्थापित किया जाएगा। वक्फ संपत्तियों में से अतिक्रमण हटाया जाएगा। मदरसों का आधुनिकीकरण किया जाएगा, लेकिन इस बार अल्पसंख्यक समाज के लिए किसी भी तरह का आश्वासन गौरव संकल्प पत्र में नहीं देखा गया है।

राजस्थान की 200 सीटों वाली विधानसभा के लिए सात दिसंबर को मतदान होना है।