कर्नाटक में भाजपा को बड़ा झटका, 5 में से 4 सीटों पर कांग्रेस-JDS आगे

बेंगलुरु कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के बाद वोटों की गिनती की जा रही है। शुरुआती रुझानों में मांड्या लोकसभा सीट पर जेडीएस ने 66 हजार से अधिक वोटों के साथ बीजेपी से आगे चल रही है। वहीं बेल्लारी की सीट पर दूसरे राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस के यूएस उगारप्पा ने 39,254 वोटों की बढ़त बना ली है। रामनगर विधानसभा सीट पर अब

तक जेडीएस को करीब 50 हजार वोटों की बढ़त मिली है। वहीं जामखंडी सीट पर भी कांग्रेस 5 राउंड की गिनती के बाद आगे चल रही है। बता दें कि शनिवार को 3 लोकसभा सीटों बेल्लारी, शिवमोगा, मांड्या और दो विधानसभा सीटों जामखंडी और रामनगर में वोट डाले गए थे। सभी पांच सीटों पर कुल 31 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला होना है, हालांकि मुख्य मुकाबला कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन और बीजेपी के बीच है। इन चुनावों में सीएम कुमारस्वामी की पत्नी अनीता और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई राघवेंद्र मैदान में हैं। राघवेंद्र राज्य की शिवमोगा लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि अनीता रामनगर विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं। चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक, 5 निर्वाचन क्षेत्रों में मतगणना के लिए 1248 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। शनिवार को उपचुनाव के दौरान शिवमोगा लोकसभा सीट पर 61.05 पर्सेंट, बेल्लारी लोकसभा सीट पर 63.65 पर्सेंट और मांड्या लोकसभा सीट पर 53.93 पर्सेंट वोटिंग हुई थी। वहीं विधानसभा सीटों रामनगर के लिए 73.71 पर्सेंट और जामखंडी के लिए 81.58 पर्सेंट वोटिंग हुई थी।

3 पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटों के बीच चुनावी मुकाबला
शिवमोगा लोकसभा सीट पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के विधानसभा चुनाव में शिकारीपुरा से लड़ने के लिए इस्तीफा देने के बाद से खाली हुई थी। इस सीट पर तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटों के बीट लड़ाई है। जहां येदियुरप्पा ने अपने बेटे राघवेंद्र को उम्मीदवार बनाया है। वहीं जेडी (एस) ने पूर्व सीएम ए बांगरप्पा के बेटे मधु बांगरप्पा को उतारा है। वहीं बिहार में बीजेपी की सहयोगी जेडी(यू) ने पूर्व सीएम जेएच पटेल के बेटे महिमा पटेल को उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी का गढ़ शिवमोगा और बेल्लारी
यह सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है लेकिन इस सीट पर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और जेडी (एस) का वोट शेयर बीजेपी से ज्यादा था इसलिए बीजेपी के लिए यह सीट चुनौती से कम नहीं है। शिवमोगा की तरह ही बेल्लारी बीजेपी का दूसरा गढ़ है। यहां बीजेपी नेता श्रीरामुलु की बहन शांता उम्मीदवार हैं। यह सीट आदिवासी जनजाति के लिए आरक्षित है।

4 सीटें इस्तीफे की वजह से खाली हुई थी
पांच में से चार सीटें इस्तीफे की वजह से और एक सीट विधायक के निधन की वजह से खाली हुई थी। यहां यह भी बता दें कि शिवमोगा सीट बीएस येदियुरप्पा, बेल्लारी सीट श्रीमुलु और मांड्या सीट सीएस पुट्टाराजू के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। वहीं रामनगर सीट से सीएम कुमारस्वामी के इस्तीफे और जामखंडी सीट कांग्रेस विधायक सिद्धू न्यामगौड़ा के निधन के बपाद खाली हुई थी।