कमाई में पत्नियों से पिछड़े मध्‍य प्रदेश के दिग्‍गज नेता

भोपाल ‘देश का दिल’ कहे जाने वाले मध्‍य प्रदेश में चुनावी जंग अपने चरम पर है। पिछले 15 साल से सत्‍ता में काबिज बीजेपी को उखाड़ फेंकने के लिए कांग्रेस ने पूरा जोर लगा दिया है। उधर, ‘मामा’ के नाम से मशहूर शिवराज सिंह भी अपने किले को बचाने के लिए चौतरफा हमले कर रहे हैं। जल्‍द ही पीएम मोदी भी राज्‍य में मोर्चा संभालने वाले हैं। इन सबके बीच राज्‍य के दिग्‍गज नेताओं की पत्नियां भी एक खास वजह से चर्चा में हैं।
मध्‍य प्रदेश में बड़े-बड़े नेता भले ही राजनीतिक गलियारे में बहुत पॉवरफुल हो लेकिन ‘पर्स पॉवर’ में वह अभी भी अपनी पत्नियों से पीछे हैं। चुनाव आयोग के पास दाखिल शपथपत्र के मुताबिक राज्‍य के आधे से ज्‍यादा प्रमुख नेताओं की पत्नियां अपने पति से ज्‍यादा कमाती हैं। इसमें सीएम शिवराज सिंह की पत्‍नी साधना सिंह की वार्षिक आय 37.94 लाख रुपये है। शिवराज की कुल संपत्ति 19.7 लाख रुपये है।
पिछले चुनाव में शिवराज ने ऐलान किया था कि टैक्‍स देने के बाद उनकी आय 17.12 लाख रुपये है जबकि साधना सिंह की 20.50 लाख रुपये। मंत्री भूपेंद्र सिंह की पत्‍नी सरोज सिंह की सालाना आय 4.5 करोड़ रुपये है। वहीं सिंह की सालाना आय 97 लाख रुपये है। कुछ इसी तरह का हाल मंत्री राजेंद्र शुक्‍ला का है। शुक्‍ला के शपथ पत्र के मुताबिक उनकी वार्षिक आय मात्र 6.6 लाख रुपये है जबकि उनके पत्‍नी सुनीता की आय 26.44 लाख रुपये है।
वर्ष 2013 के चुनाव के बाद कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए मंत्री संजय पाठक की पत्‍नी निधि पाठक की सालाना आय 1.4 करोड़ रुपये है जबकि उनकी कुल वार्षिक आय 85 लाख रुपये है। कुछ इसी तरह का ट्रेंड कांग्रेस के दिग्‍गज उम्‍मीदवारों के साथ भी है। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता सुरेश पचौरी ने अपने शपथ पत्र में बताया है कि उनकी कुल वार्षिक आय 19.99 लाख रुपये तथा पत्‍नी डॉक्‍टर सुपर्णा शर्मा की 22.61 लाख रुपये है।
राज्‍य कांग्रेस के कार्यकारी अध्‍यक्ष जीतू पटवारी की पत्‍नी रेणुका साल भर में 17.5 लाख रुपये की कमाई करती है जबकि वह खुद 15 लाख रुपये की। पूर्व मंत्री और 4 बार से विधायक बाला बच्‍चन सालभर में 7.2 लाख रुपये की कमाई करते हैं। उनकी पत्‍नी प्रवीणा बच्‍चन की कुल वार्षिक आय 10.32 रुपये है। बता दें कि राज्य में विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं। यहां एक चरण में 28 नवंबर को वोटिंग होगी और 11 दिसंबर को नतीजे आएंगे।