*जननायक इंद्रजीत कुमार ने दुनिया को कहा अलविदा*

*जननायक इंद्रजीत कुमार ने दुनिया को कहा अलविदा*
~~~~~~~~~~~~~~

*आज सुबह प्रदेश कांग्रेस कमेटी एवं शाम जिला कांग्रेस कमेटी भवन में दर्शनार्थ रखा जाएगा पार्थिव शरीर*

*कल मंगलवार गृह ग्राम सुपेला में पंचतत्व में होंगे विलीन*
~~~~~~~~~~~~~~

*सीधी।*

सरल,सहज,सादगी की प्रतिमूर्ति व कांग्रेस के दिग्गज नेता
*श्री इंद्रजीत कुमार पटेल जी*
ने कल रात हम सबको अलविदा कहकर अब ईश्वर की शरण में वाश कर लिया है।
कल दोपहर से ही उनके स्वास्थ्य में तेजी से आई गिरावट के कारण सोशल मीडिया पर उनके निधन की खबरें वायरल होने लगी थीं। जिनका खंडन भी किया गया परंतु शाम होते-होते उनका स्वास्थ्य एकदम से बिगड़ गया और रात तकरीबन 11 बजे श्री कुमार ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।
राजनीति की दुनिया के दिग्गज नेता *श्री इंद्रजीत कुमार* के निधन की खबर पूरे प्रदेश में जंगल की आग की तरह फैली और उनके चाहने और जानने वाले तथा हर दल में उनका सम्मान करने वाले लोगों में गहरी शोक की लहर व्याप्त हो गई।

राजनीति के दिग्गज नेता *श्री इंद्रजीत कुमार* एक ऐसी शख्सियत थे जिनसे कोई भी गरीब,असहाय,शोषित,पीड़ित जाकर सीधे उनसे बड़ी सहजता के साथ बातें कर सकता था और अपनी पीड़ा का बयान कर सकता था।
*श्री कुमार के इसी सरल,सहज और सादगी पूर्ण व्यक्तित्व ने उन्हें गरीबों का नेता बना दिया था।*

*एक आम गरीब भी जब श्री कुमार के बारे में बातें करता था तो ऐसा महसूस होता था कि मानो वह श्री कुमार के ऊपर अपना पूरा हक रखता है और वो बेझिझक उनसे अपनी पीड़ा खुले दिल के साथ व्यक्त कर न्याय की उम्मीद कर सकता है।*

वर्तमान राजनीतिक परिवेश में जबकि कोई भी जनप्रतिनिधि पहली मर्तबा ही चाहे निर्वाचित होकर आया हो पर उसके अंदर अहम व अकड़ कुछ यूं हो जाती है की आम जनता से बात करने का वो सलीका भी भूल जाता है और यही बात *श्री इंद्रजीत कुमार* को वर्तमान राजनीतिज्ञों से अलग करती थी। अपने तकरीबन 40 साल के राजनीतिक कैरियर में प्रदेश सरकार में कई बार कैबिनेट मंत्री जैसे बड़े पदों पर रहने तथा कई पुरस्कारों से पुरस्कृत होने के उपरांत भी उनके अंदर कोई घमंड देखने या महसूस करने को आम जनता को कभी नहीं मिलता था। विपक्षी दलों के बड़े-बड़े दिग्गज भी उनके खिलाफ चुनाव लड़ने से कतराते थे।

कांग्रेस के दिग्गज नेता
*श्री इंद्रजीत कुमार*
के देहावसान उपरांत आज सोमवार को सुबह तकरीबन 11 बजे के आसपास प्रदेश कांग्रेस कमेटी भोपाल कार्यालय में उनके पार्थिव शरीर को आमजन के दर्शनार्थ रखा जाएगा जिसके उपरांत एयर एंबुलेंस से उनके पार्थिव शरीर को रीवा लाया जाएगा जहां से सड़क मार्ग द्वारा तकरीबन 3 बजे सीधी के लिए रवाना किया जाएगा। सीधी पहुंचने पर जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में आमजन के दर्शनार्थ रखा जाएगा जिसके उपरांत सड़क मार्ग से ही उनके पार्थिव शरीर को सिहावल विधानसभा के उनके गृह ग्राम सुपेला ले जाया जाएगा।

*श्री इंद्रजीत कुमार* के पुत्र व सिहावल विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी विधायक कमलेश्वर पटेल से प्राप्त जानकारी मुताबिक कल मंगलवार को सुबह श्री इंद्रजीत कुमार के पार्थिव शरीर को आमजन के दर्शनार्थ निज निवास पर रखा जाएगा तथा अपराह्न वैदिक मंत्रों के साथ श्री कुमार पंचतत्व में विलीन होंगे।
~~~~~~~~~~~~~~
*श्रद्धांजलि आलेख*-
*आर.बी.सिंह ‘राज’*
*【वरिष्ठ-पत्रकार】 सीधी*

~~~~~~~~~~~~~~