Madhya Pradesh Election LIVE: 1.30 बजे तक 33 फीसदी मतदान, भिंड में मतदान केंद्र के बाहर गोलीबारी

Madhya Pradesh Election LIVE: 1.30 बजे तक 33 फीसदी मतदान, भिंड में मतदान केंद्र के बाहर गोलीबारी.

मध्यप्रदेश में आज 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है। इन सीटों पर सीएम शिवराज सिंह चौहान समेत कुल 2907 उम्मीदवार मैदान में हैं। नक्सल प्रभावित बालाघाट की बैहर, लांजी और परसवाड़ा सीट में सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक तो बाकी 227 सीटों के लिए सुबह आठ से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। शांतिपूर्ण मतदान के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। कुल 1.80 लाख सुरक्षाकर्मी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।  इस अहम चुनाव में विपक्षी दल कांग्रेस पिछले 15 साल से सत्तारुढ़ भाजपा को उखाड़ने के लिए प्रयास कर रही है जबकि भाजपा ने लगातार चौथी दफा प्रदेश की सत्ता में आने के लिए अबकी बार 200 पार का लक्ष्य तय किया है।

चुनाव की पल-पल की खबर LIVE: 

– मध्यप्रदेश में ईवीएम मशीनें खराब होने की घटनाओं पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ओ पी रावत ने कहा, “कुछ ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों के खराब होने की कुछ शिकायतें आई हैं, उन्हें बदल दिया गया है। यदि यह पाया गया कि मशीन में आई खराबी के कारण मतदाता वापस लौट गए हैं, तो हम उन विशेष मतदान केंद्र पर फिर से मतदान कराने पर विचार कर सकते हैं।

CEC O P Rawat on instances of EVMs malfunctioning in Madhya Pradesh: There were few complaints on malfunction of some EVMs & VVPAT machines, they’ve been replaced. If it’s observed that voters left due to malfunction, we can consider re-polling at that particular polling station.

23 people are talking about this

– चुनाव आयोग के मुताबिक मध्यप्रदेश में दोपहर 1.30 बजे तक 33 फीसदी मतदान हुआ।

– मध्यप्रदेश में दोपहर एक बजे तक 26.5 फीसदी मतदान हुआ।

– मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रदेश में जिन मतदान केंद्रों में ईवीएम मशीन में खराबी आई है, वहां गुरुवार को दोबारा मतदान कराने की मांग की है।

– कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ईवीएम मशीन खराब होने की कई शिकायतें मिली हैं। हमने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि इन मतदान केंद्रों में मतदान में हुई देरी की भरापाई के लिए मतदान का समय बढ़ाया जाना चाहिए।

There have been many complaints of EVMs malfunctioning, have written to Election Commission. Have requested that voting time in these polling booths should be extended to compensate for the delay: Jyotiraditya Scindia, Congress

123 people are talking about this

– मध्यप्रदेश में दोपहर 12 बजे तक 22.19 फीसदी मतदान हुआ।

– भिंड में मतदान केंद्र के बाहर गोलीबारी हुई है। यह वारदात लहार विधानसभा के मछन्द गांव में हुई। उपद्रवियों ने बूथ पर कब्जा किया और ईवीएम मशीन तोड़ी। वहां मौजूद पुलिस ने उपद्रवियों को खदेड़ दिया है।

– सतना में जिला निर्वाचन कार्यालय ने बताया कि ईवीएम मशीन में खराबी की वजह से 23 मतदान केंद्रों में मतदान रुका।

– मध्यप्रदेश में सुबह 11.30 बजे तक 18 फीसदी मतदान।

– इंदौर में भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय रथ में बैठकर मतदान करने जा रहे।

BJP leader Kailash Vijayvargiya on his way on a horse chariot to cast his vote for the in Indore.

47 people are talking about this

– 10 बजे तक इंदौर में सबसे ज्यादा 26 फीसदी मतदान की खबर है।

– चुनाव आयोग ने चुनाव में कार्यरत चुनाव कर्मियों की मौत पर आश्रितों को 10 लाख रुपये मुआवजे का एलान किया।

Election Commission announces Rs 10 lakh each compensation for the kin of the EC officials who passed away while on election duty

One Election Commission official in Guna, and two in Indore have passed away due to cardiac arrest #MadhyaPradeshElections

42 people are talking about this

– इंदौर में चुनाव करा रहे दो चुनाव अधिकारियों की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत, वहीं गुना में एक अधिकारी की मौत की खबर।

One Election Commission official in Guna, and two in Indore have passed away due to cardiac arrest

71 people are talking about this

– मालवा के अागर में 101 वर्षीय महिला ने मतदान केंद्र में वोट डाला।

– मध्यप्रदेश चुनाव में मतदान की धीमी शुरुआत हुई है। सुबह 9 बजे तक सिर्फ 4 फीसदी मतदान हुआ है।

– गुना में बमोरी के परांठ मतदान केंद्र पर चुनाव करा रहे एक चुनाव अधिकारी सोहनलाल बाथम की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि वह मतदाताओं को कतार में लगवा रहे थे तभी उन्हें दौरा आया और उनकी मौत हो गई।

– मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। सारंगपुर में आदर्श एवं पिंक मतदान केंद्र संख्या 95 में मतदाताओं के स्वागत की भव्य तैयारी की गई थी। यहां मतदाताओं को आने पर माला पहनाकर उनका स्वागत किया गया। मतदाताओं के लिए कुर्सियों का इंतजाम किया गया जहां बैठकर वे अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

– भोपाल में के सेंट मैरी में एक मतदान केंद्र से पुलिस ने भाजपा के मतदान एजेंटों से चुनाव प्रचार सामग्री जब्त की। भाजपा के मतदान एजेंट मतदान केंद्र से महज 200 मीटर की दूरी में मौजूद थे। पुलिस ने एक व्यक्ति को हिरासत में लिया।

View image on TwitterView image on Twitter

Police seizes campaign material from BJP’s polling agents from a polling booth in Saint Mary’s, Bhopal as it was within 200 meters of a polling booth. One person taken to custody.

34 people are talking about this

– डबरा के पोलिंग बूथ नंबर 178 का ईवीएम दोबारा चालू हुआ।

The EVM at polling booth number 178 in Dabra is now working

#MadhyaPradeshElections2018 EVM is not working at polling booth number 178 in Dabra,Gwalior district

View image on Twitter

See ANI’s other Tweets

– भिण्ड के लहार विधानसभा सीट में भाजपा प्रत्याशी रसाल सिंह और कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. गोविंद सिंह को लहार सर्किट हाउस में बिठाया गया। साथ ही अटेर विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी डॉ अरविंद सिंह भदौरिया और कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे के साथ ही निर्दलीय राजीव सिंह भदौरिया भी भिण्ड सर्किट हाउस में मीटिंग के नाम पर बैठाए गए।

– उज्जैन में दो ईवीएम मशीनें खराब हुईं थी। चुनाव अधिकारियों ने खराब मशीनों को बदला। अलीराजपुर में कुल 11 वीवीपैट मशीनें खराब हुई थीं जिसे बदला गया।  बुरहानपुर में खराब 5 वीवीपैट और 2 ईवीएम मशीनें बदली गईं, मतदान दोबारा शुरू।

– कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।

Rahul Gandhi

@RahulGandhi

मध्यप्रदेश के मतदाताओं से विनम्र आग्रह।

वोट प्रजातंत्र की सबसे बड़ी ताक़त है।
आज अपना वोट ज़रूर डालें क्योंकि,
‘वक़्त है बदलाव का’।

आइये, सच को स्वीकारें,
नफ़रत को नकारें,
वादा निभाएँ, हाथ बढ़ाएँ,
हर घर ख़ुशहाली लाएँ,
मध्यप्रदेश में, लोगों की सरकार बनाएँ।

4,767 people are talking about this

– भोपाल में पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे वोटरों ने एक मतदान केंद्र में वोट डाला।

View image on TwitterView image on Twitter

First time voters after casting their votes at a polling booth in Bhopal

398 people are talking about this

– इंदौर के कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम बंद। भोपाल के चार इमली में भी ईवीएम खराब।

– शहडोल में ईवीएम मशीन में आई खराबी, कई मतदान केंद्रों में शुरू नहीं हो पा रहा मतदान, जैतपुर विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ सबसे ज्यादा प्रभावित।

– राज्य सरकार में मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी के मतदान केंद्र में अपना वोट डाला। वे कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ लाडा के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं।

View image on TwitterView image on Twitter

Madhya Pradesh Minister Yashodhara Raje Scindia casts her vote at a polling station in Shivpuri. She is up against Congress’ Siddharth Lada.

23 people are talking about this

– छिंदवाड़ा में वोट कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने वोट डाला।

– ग्वालियर जिले के डाबरा में पोलिंग बूथ संख्या 178 में ईवीएम मशीन हुई खराब, मतदान रूका।

– प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज मध्य प्रदेश में मतदान का दिन है। प्रदेश के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें।

– कांग्रेस नेता कमलनाथ ने छिंदवाड़ा के हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। कमलनाथ ने भाजपा पर वार करते हुए कहा कि मेरा विश्वास मध्यप्रदेश के लोगों के साथ है। वे सीधे सादे लोग हैं जिन्हें भाजपा द्वारा लंबे समय तक लूटा गया।

View image on TwitterView image on Twitter

Congress leader Kamal Nath offers prayers at a Hanuman temple in Chhindwara

78 people are talking about this

– मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी में नर्मदा नदी के तट पर परिवार के साथ पूजा-अर्चना की और इसके बाद अपना वोट डाला।

कुल 2907 उम्मीदवार मैदान में

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) वीएल कांता राव के मुताबिक, प्रदेश में कुल 3,00,782 कर्मचारी चुनाव कार्य में लगेंगे। इनमें 45,904 महिला कर्मचारी शामिल हैं। प्रदेश में 65,367 मतदान केंद्रों पर चुनाव कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिये 1.80 लाख सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। इनमें केंद्रीय और राज्य के सुरक्षाकर्मी शामिल हैं।

सीईओ ने बताया कि प्रदेश में 160 मतदान केंद्र केवल दिव्यांग कर्मचारियों के जिम्मे रहेंगे। ये बूथ पूरी तरह दिव्यांग कर्मचारी ही संचालित करेंगे। इसके अलावा 3046 मतदान केंद्र केवल महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 17,000 मतदान केन्द्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं। यहां केन्द्रीय अर्ध सैनिक बल और वेबकास्टिंग के साथ माइक्रो पर्यवेक्षक भी तैनात रहेंगे।

कुल 2907 उम्मीदवार मैदान में 

चुनाव आयोग के मुताबिक 28 नवंबर को विधानसभा की 230 सीटों पर होने वाले मतदान के लिये कुल 2907 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें 1102 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। मध्यप्रदेश में मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद प्रदेश में कुल 5,04,95,251 मतदाता हैं। इनमें 2,63,01,300 पुरुष, 2,41,30,390 महिला एवं 1,389 थर्ड जेंडर के मतदाता हैं। इसके साथ ही इसमें 62,172 सेवारत मतदाता हैं जो कि डाक मतपत्र से मतदान कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश में सत्ता में आने की दावेदार मुख्य तौर पर भाजपा और कांग्रेस दो दल हैं और यहां इन्हीं दो राजनीतिक दलों के बीच राजनीतिक जंग होती है। कांग्रेस ने प्रदेश की 229 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि एक सीट अपने सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल के लिए छोड़ी है। भाजपा ने सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। आम आदमी पार्टी भी पहली दफा मध्यप्रदेश में चुनावी मैदान में है और उसने अपने 208 उम्मीदवार उतारे हैं। बसपा के 227 और सपा के 51 उम्मीजवार चुनाव लड़ रहे हैं।