चुनावी मौसम में आयकर विभाग ने पकड़ा 12 सौ करोड़ का हवाला

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान आयकर विभाग ने कई हवाला कारोबारियों को पकडक़र करीब 12 सौ करोड़ का हवाला पकड़ा है। खास बात यह है कि अब तक की गई कार्रवाही में विभाग के सामने यह हवाला कारोबारी साढ़े चार सौ करोड़ का हवाला करना स्वीकार भी कर चुके हैं। जारी कार्रवाही में रकम का आकंड़ा और भी बढऩे की संभावना जताई जा रही है। इस मामले में

अभी भी विभाग द्वारा सबूतों के आधार पर अन्य लोगों से पूछताछ की जा रही है। इसे चुनाव से भी जोडक़र देखा जा रहा है। यही नहीं चुनावी समय में विभाग ने अलग-अलग शहरों से 71 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम और अन्य सामग्री जप्त की है। चुनाव आयोग के कड़े निर्देश और आयकर विभाग की सख्ती के चलते जबलपुर में हवाला के बड़े कारोबार का खुलासा किया था।
देश के कई बड़े श्हरों में हवाला से भेजी राशि
आयकर की इन्वेस्टीगेशन विंग ने जबलपुर के खिलौना कारोबारी पंजू गोस्वामी के यहां छापेमारी के दौरान 513 करोड़ रुपए के हवाला कारोबार के सबूत मिले थे। जब इस मामले की विस्तृत जांच पड़ताल की तो विभाग के अधिकारी भी स्तब्ध रहे गए। छापेमारी में मिले सबूतों के आधार पर विभाग ने जबलपुर के साथ ही कटनी, बालाघाट और इंदौर में छापेमारी कर छानबीन की। जांच के बाद हवाला कारोबार 1200 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है। इसमें इंदौर में 300 करोड़, बालाघाट में 85 करोड़ का हवाला सामने आया है। इन लोगों ने दिल्ली, मुंबई सहित अन्य शहरों में हवाला के जरिए भारी रकम भेजी है।
72 ठिकानों पर सर्वे
जबलपुर में खिलौना व्यापारी के यहां मारे गए छापे के बाद आयकर विभाग ने 72 ठिकानों पर एक साथ सर्वे की कार्रवाई की थी। इसमें बड़ी मात्रा में हवाला कारोबार के सबूत सामने आए थे। विभाग इन लोगों से कड़ी पूछताछ कर हवाला के सबूत तलाश रहा है। अपनी जांच के चलते विभाग ने झाबुआ में सर्वे की कार्रवाई की थी, जिसमें एक व्यापारियों के पास से 27 लाख रुपए की नगदी मिली थी। पूछताछ के बाद आयकर अधिकारियों ने उसके बताए ठिकानों पर सर्वे की कार्रवाई में टैक्स चोरी पकड़ी गई। जांच के बाद उसने 4.6 करोड़ की अघोषित आय उजागर की है जिस पर वह टैक्स देने को भी राजी हो गया है। आयकर सूत्रों के अनुसार 513 करोड़ से शुरू हुआ यह हवाला 12 सौ करोड़ रुपए तक पहुंच गया है।