कांग्रेस की तरफ से अगले मुख्यमंत्री होंगे कमलनाथ, राहुल गांधी ने दी बधाई

कांग्रेस की तरफ से अगले मुख्यमंत्री होंगे कमलनाथ, राहुल गांधी ने दी बधाई.

Election 2018: कांग्रेस की तरफ से अगले मुख्यमंत्री होंगे कमलनाथ, राहुल गांधी ने दी बधाई

भोपाल। मध्यप्रदेश में आए ताजा रुझानों के बाद अब यह कयास लगने लगे हैं कि मध्यप्रदेश के अगले मुख्यमंत्री कमलनाथ होंगे। सुबह 10.45 बजे तक आए रुझानों के अनुसार कांग्रेस को बहुमत मिल चुका है। इधर,कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कमलनाथ को फोन कर जीत की बधाई दी दी है। इसके बाद माना जा रहा है कि कमलनाथ ही मध्यप्रदेश के सीएम होंगे। इधर, कमलनाथ ने भी ट्वीट करके मीडिया से कहा है कि यह अभी शुरुआती रुझान हैं, लेकिन हमें भरोसा है कि हम सरकार बनाने में कामयाब हो जाएंगे।

कांग्रेस बहुमत की ओर आगे बढ़ रही है, इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कमलनाथ को जीत की बधाई दे दी है। इधर, कमलनाथ के समर्थकों ने इससे पहले भी मुख्यमंत्री बनाए जाने के लिए अभियान चलाया था। उनका यह अभियान आज सच होता नजर आ रहा है।

कांग्रेस खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई है। जबकि अब कमलनाथ को अगला मुख्यमंत्री बनाए जाने की चर्चा शुरू हो गई है। कुछ माह पहले भी कमलनाथ को उनके समर्थकों ने मुख्यमंत्री प्रोजेक्ट करने के लिए अभियान चलाया था। उस समय #KamalnathNextMPCM (कमलनाथ नेक्स्ट एमपी सीएम) अभियान चलाया गया था।

कई दिनों से बना हुआ है माहौल
मध्यप्रदेश में कांग्रेस खेमे में काफी दिनों से माहौल बनाया हुआ है कि कांग्रेस पार्टी मध्यप्रदेश में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। और अगले मुख्यमंत्री प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ होंगे।

इन नेताओं में चलता है शह-मात का खेल
बरसों से मध्यप्रदेश कांग्रेस में कई गुट बने हुए हैं, जिनमें अंदरूनी खींचतान चलती रहती है। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया कमलनाथ, अजय सिंह, सत्यव्रत चतुर्वेदी और सुरेश पचौरी जैसे बड़े नेताओं के समर्थकों की फौज हैं, यह कांग्रेस में रहकर अपने-अपने धड़ों में बंटे हुए हैं।

इसलिए नहीं करते सीएम प्रोजेक्ट
इस गुटबाजी के कारण ही कांग्रेस पहले से सीएम प्रोजेक्ट नहीं करती है। क्योंकि एक दिग्गज नेता को सीएम प्रोजेक्ट कर दिया तो दूसरे गुट खफा हो जाएंगे जो अपनी ही पार्टी को हार दिलाने के लिए लग जाएंगे। यह लोग दूसरे गुट के मुखिया को सीएम नहीं देखना चाहते।

शिवराज के खिलाफ CM का चेहरा कौन
मध्यप्रदेश में भाजपा 15 सालों से सत्ता पर काबिज है और शिवराज 14 सालों से मुख्यमंत्री हैं। ऐसे में पांच माह बाद होने वाले चुनाव का मूड ही बताएगा का सरकार किसकी बनेगी, लेकिन कांग्रेस की तरफ से ऐसा कौन सा चेहरा हो सकता है जो शिवराज के सामने ज्यादा लोकप्रिय हो।

सिंधिया को चाहते हैं लोग
सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के पक्ष में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमल नाथ भी खुलकर खड़े हो गए थे। नाथ ने कहा था कि यदि पार्टी मध्यप्रदेश में सरकार बनाती है तो मुख्यमंत्री के तौर पर सिंधिया को पेश करती है तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी। पिछले कुछ समय से सिंधिया का नाम सीएम केंडीडेट के लिए चला था।

दिग्विजय बोले- मैं नहीं बनूंगा मुख्यमंत्री
नर्मदा यात्रा से लौटने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह फिर से राजनीति में सक्रिय हो गए हैं। हालांकि पिछले दिनों उन्होंने अपने आप को मुख्यमंत्री की रेस से दूर बताया था। कहा था कि मैं समन्वय का काम कर रहा हूं। उन्होंने कहा था कि मेरा लक्ष्य मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार को उखाड़कर कांग्रेस की सत्ता को काबिज करना है।