जीएसटी की मार: एक अप्रैल से बढ़ेंगे सिगरेट, पान मसाला और तंबाकू के दाम

जीएसटी की मार: एक अप्रैल से बढ़ेंगे सिगरेट, पान मसाला और तंबाकू के दाम.

सरकार ने सिगरेट और पान मसाला जैसे तंबाकू उत्पादों पर लगाए जाने वाले जीएसटी कंपनसेशन सेस की अधिकतम दर या मैक्सिमम लिमिट तय कर दी है। अन्य मदों के अलावा जीएसटी कंपनसेशन सेस को उनके रिटेल बिक्री मूल्य की अधिकतम दर से जोड़ा गया है। सरकार द्वारा जारी इस नियम को आने वाली 1 अप्रैल 2023 से लागू किया जा रहा है। फाइनेंस बिल 2023 में लाए गए संशोधनों के तहत सेस की अधिकतम दर को तय किया गया है। इस बिल को लोकसभा में शुक्रवार को पास किया जा चुका है। फाइनेंस बिल के मुताबिक, पान मसाला प्रति यूनिट रिटेल बिक्री मूल्य के 51 फीसदी की अधिकतम जीएसटी क्षतिपूर्ति उपकर को आकर्षित करेगा। वर्तमान में पान मसाला पर 135 प्रतिशत मूल्यानुसार शुल्क लिया जाता है।

सावरकर हमारे आदर्श उनका अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे: उद्धव ठाकरे
शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि वह हिंदुत्व विचारक वी.डी. सावरकर को अपना आदर्श मानते हैं। उन्होंने राहुल गांधी से कहा कि वह सावरकर का अपमान करने से बचें। उन्होंने कहा कि महा विकास आघाड़ी तीन दलों – शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी – का गठबंधन है, जिसे लोकतंत्र की रक्षा के लिए बनाया गया था। नासिक जिले के मुस्लिम बहुल शहर मालेगांव में एक रैली को संबोधित करते हुए ठाकरे ने यह भी कहा कि जानबूझ कर राहुल गांधी को उकसाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ”सावरकर हमारे आदर्श हैं और उनका अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हमें अपने लोकतंत्र की रक्षा के लिए मिलकर लड़ना होगा।

बढ़ रही है मौतों की संख्या: कोरोना ने बढ़ाई टेंशन! पिछले सात दिन में बढ़े 78 फीसदी मामले
देश में कोरोना वायरस के मामले और उससे होने वाली मौतों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है। बीते शनिवार को कोरोना वायरस को 1890 नए मामले सामने आए हैं, जो कि पिछले 210 दिनों में सबसे अधिक है। पिछले सात दिनों के मामलों की तुलना अगर उससे पिछले सात दिनों से की जाए तो कोरोना वायरस के मामलों में 78 फीसदी की वृद्धि हुई है, जबकि इस दौरान 19 से बढ़कर 29 मौतें हुई हैं। सामने आए कोरोना वायरस के मामले पिछले साल 22 अक्टूबर के बाद से देश में सबसे ज्यादा था, तब 1,988 नए मामले दर्ज किए गए थे। पिछले सात दिनों में, भारत में कोरोना वायरस के 8,781 नए मामले दर्ज किए, जो कि उससे पिछले सात दिनों में 4,929 से 78 फीसदी अधिक है।
एलन मस्क की बढ़ी मुश्किलें! ट्विटर के सोर्स कोड ऑनलाइन लीक हुए
ट्विटर सोर्स कोड के ऑनलाइन लीक होने का मामला सामने आया है। बता दें कि सोर्स कोड, वो आधारभूत कंप्यूटर कोड होते हैं, जिन पर ट्विटर का पूरा सोशल नेटवर्क काम करता है। इनके लीक होने से ट्विटर का पूरा नेटवर्क प्रभावित हो सकता है। बता दें कि ट्विटर ने इसे लेकर शिकायत दर्ज कराई है। कैलिफोर्निया के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दर्ज शिकायत के अनुसार, ट्विटर ने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की इंटरनेट होस्टिंग सर्विस त्रद्बह्ल॥ह्वड्ढ से अपने सोर्स कोड को डिलीट करने को कहा है। ट्विटर की शिकायत के बाद गिटहब ने उसके सोर्स कोड को डिलीट भी कर दिया है। ट्विटर ने इस मामले में कोर्ट से भी अपील की है कि ट्विटर अथॉरिटी की मंजूरी के बिना जिसने भी गिटहब पर उसके सोर्स कोड पोस्ट किए हैं।